इंडियन आइडल के वह अनजान सितारे जो शो तो नहीं जीते पर असल में जीत गए

7 Min Read

इंडियन आइडल के वह अनजान सितारे जो शो तो नहीं जीते पर असल में जीत गए

इंडियन आइडल भारत में सबसे लोकप्रिय गायन रियलिटी शो में से एक है। यह शो दो दशकों से अधिक समय से चल रहा है और इससे कई प्रतिभाशाली गायक निकले हैं जिन्होंने संगीत जगत में अपनी पहचान बनाई है। हालाँकि, उनमें से सभी ने इंडियन आइडल का खिताब नहीं जीता है। उनमें से कुछ ने शो जीते बिना भी प्रसिद्धि और सफलता हासिल की है।

Indian Idol 14 का अब रिजल्ट अनाउंस हो चुका है, जिसमें Vaibhav Gupta ने जीत हांसिल की है, लेकिन कई ऐसे बड़े गायक भी है, जो शो नहीं जीते जैसे नेहा कक्कड़, मोनाली ठाकुर, मियांग चांग, मोहित चौहान, अरिजीत सिंह, अंतरा मित्रा, अदिति पॉल, और हर्षदीप कौर जैसे कई जानेमाने गायक है, जिन्होंने यह शो तो नहीं जीता, पर आज हम उन्हे बखुबी जानते है।

लेकिन ऐसे कई और अनजान सितारे है, जो गायिकी की इस दुनियां में अपना नाम बना रहे है, लेकिन आप शायद नहीं जानते, की उन्होंने भी इस ही इंडियन आइडल शो से अपने कैरियर की शुरुआत की थी।

1. अंकुश भारद्वाज:

अंकुश भारद्वाज 2018 में इंडियन आइडल के 10वें सीज़न में फाइनलिस्ट थे। वह सलमान अली से हार गए, लेकिन अपनी भावपूर्ण आवाज़ के लिए उन्हें बहुत सारे प्रशंसक और सराहना मिली। उन्होंने केसरी और बाला जैसी बॉलीवुड फिल्मों के लिए गाने गाए हैं और अपना सिंगल भी जारी किया है।

2. सनी हिंदुस्तानी:

सनी हिंदुस्तानी 2019 में इंडियन आइडल के 11वें सीजन के विजेता थे। उन्होंने महान गायक नुसरत फतेह अली खान की अद्भुत मिमिक्री से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने पंगा और द बॉडी जैसी बॉलीवुड फिल्मों के लिए गाने गाए हैं और विभिन्न कार्यक्रमों और शो में प्रदर्शन भी किया है।

3. शनमुखा प्रिया:

शनमुखा प्रिया इंडियन आइडल के चल रहे 12वें सीजन में प्रतियोगी हैं। वह अपनी गायन और योडलिंग की अनूठी शैली के लिए जानी जाती हैं। वह पहले ही हुशारू और चलो जैसी तेलुगु फिल्मों के लिए गाने गा चुकी हैं, और सा रे गा मा पा और द वॉइस जैसे अन्य गायन रियलिटी शो में भी भाग ले चुकी हैं।

4. मौली दवे

मौली डेव इंडियन आइडल के तीसरे सीजन में प्रतियोगी थीं। उनका जन्म और पालन-पोषण संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था लेकिन उनका अपनी भारतीय जड़ों से गहरा संबंध था। उन्होंने अपनी दमदार आवाज और विभिन्न भाषाओं में गाने की क्षमता से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। वह शो तो नहीं जीत पाईं लेकिन वह भारत और विदेशों में एक लोकप्रिय गायिका और कलाकार बन गईं। उन्होंने कुछ शो और कार्यक्रमों की मेजबानी और जज भी किया है।

5. भूमि त्रिवेदी

भूमि त्रिवेदी इंडियन आइडल के पांचवें सीजन में प्रतियोगी थीं। अपनी स्वास्थ्य स्थिति के कारण उन्हें शो बीच में ही छोड़ना पड़ा। हालाँकि, उन्होंने गाने का शौक नहीं छोड़ा। उन्हें बॉलीवुड में ब्रेक फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला के गाने राम चाहे लीला से मिला। उन्होंने कई अन्य फिल्मों और शो के लिए भी गाना गाया है। वह वर्तमान में इंडियन म्यूजिक प्रो लीग शो का हिस्सा हैं, जहां वह एक टीम का प्रतिनिधित्व करती हैं।

6. हर्षित सक्सैना

हर्षित सक्सेना इंडियन आइडल के चौथे सीजन में प्रतियोगी थे। वह शो के सबसे युवा और सबसे प्रतिभाशाली गायकों में से एक थे। वह शो तो नहीं जीत पाए लेकिन उन्हें बॉलीवुड के लिए संगीत तैयार करने का मौका मिल गया। उन्होंने फिल्म मर्डर 2 से संगीत निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने हाल ए दिल गाना भी गाया। उन्होंने कई अन्य फिल्मों और शो के लिए भी रचना और गायन किया है।

7. प्राजक्ता शुक्रे

प्राजक्ता शुक्रे इंडियन आइडल के पहले सीज़न में प्रतियोगी थीं। वह शो के शीर्ष पांच फाइनलिस्ट में से एक थीं। वह शो तो नहीं जीत पाईं लेकिन उन्हें बॉलीवुड के लिए गाने का मौका मिल गया। उन्होंने फिल्म बंटी और बबली के लिए चोरी-चोरी गाना गाया, जो हिट रहा। उन्होंने कई अन्य फिल्मों और शो के लिए भी गाना गाया है।

8. रोहित श्याम राऊत

रोहित श्याम राउत इंडियन आइडल के दसवें सीजन में प्रतियोगी थे। वह शो के सबसे सुसंगत और प्रभावशाली गायकों में से एक थे। वह शो तो नहीं जीत पाए लेकिन उन्हें बॉलीवुड के लिए गाने का मौका मिल गया। उन्होंने फिल्म छपाक के लिए नोक झोक गाना गाया था, जिसे काफी पसंद किया गया था। उन्होंने कई अन्य फिल्मों और शो के लिए भी गाना गाया है।

9. एन.सी. करुण्या

एन.सी. करुण्या इंडियन आइडल के दूसरे सीज़न में एक प्रतियोगी थे। वह शो जीतने के प्रबल दावेदारों में से एक थे लेकिन वह दूसरे रनर-अप रहे। वह शो तो नहीं जीत पाए लेकिन उन्हें बॉलीवुड के लिए गाने का मौका मिल गया। उन्होंने फिल्म इकबाल के लिए ‘आशाएं’ गाना गाया था, जो एक मोटिवेशनल गाना था। उन्होंने कई अन्य फिल्मों और शो के लिए भी गाना गाया है।

10. श्रीराम चंद्र मैनामपति

श्रीराम चंद्र मैनामपति इंडियन आइडल के पांचवें सीज़न में एक प्रतियोगी थे। वह शो के विजेता रहे लेकिन शो के बाद उन्हें ज्यादा पहचान या प्रसिद्धि नहीं मिली। उन्होंने अपना ध्यान दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग पर केंद्रित किया, जहां वे एक सफल गायक और अभिनेता बने। उन्होंने तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम में कई हिट गाने गाए हैं। उन्होंने कुछ फिल्मों और शो में भी काम किया है।

ये हैं इंडियन आइडल के कुछ ऐसे प्रतियोगी जो शो तो नहीं जीत पाए लेकिन उन्हें अपने करियर में सफलता मिली। उन्होंने साबित कर दिया है कि जीतना ही सब कुछ नहीं है और प्रतिभा और कड़ी मेहनत आपको जीवन में बहुत आगे तक ले जा सकती है।


कैसे Sora AI भविष्य में बहुत सी परेशानियां पैदा कर सकता है?

कैसे Sora AI भविष्य में बहुत सी परेशानियां पैदा कर सकता है?

आखिरकार E-commerce के Dark Patterns पर कानून कसेगा नकेल

आखिरकार E-commerce के Dark Patterns पर कानून कसेगा नकेल

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment