AI in Art: इसे सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करें

5 Min Read

AI in Art: इसे सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कलाकारों को पेंटिंग और संगीत जैसी शानदार चीज़ें बनाने में मदद कर सकता है। लेकिन, किसी भी दोस्त की तरह, हमें आर्ट में AI का सही तरीके से इस्तेमाल करने की ज़रूरत है। आइए जानें कैसे!

AI कलाकारों को बहुत सारी तस्वीरें, म्यूजिक या अन्य सामान देखकर कला बनाने में मदद करता है, और फिर जो कुछ सीखा है उसके आधार पर कुछ नया बनाता है।

.

Watch Latest Video

.

AI in Art का सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करें?

How could an AI robot serve as a CEO?

1. ईमानदार रहें: अगर AI आर्ट बनाने में मदद करता है, तो हमें लोगों को बताना चाहिए। यह ऐसा है जैसे कह रहे हों, “मेरे दोस्त ने मुझे यह पेंटिंग बनाने में मदद की!” श्रेय देना ज़रूरी है और श्रेय देना भी चाहिए। AI द्वारा बनाई गई आर्ट को कॉपीराइट कानूनों का पालन करना चाहिए और बौद्धिक संपदा अधिकारों का सम्मान करना चाहिए।

2. विचारों का सम्मान करें: हमें हमेशा दूसरे लोगों के विचारों का सम्मान करना चाहिए और बिना पूछे उनकी नकल नहीं करनी चाहिए। AI कला मौलिक और सम्मानजनक होनी चाहिए।

3. निष्पक्ष रहें: AI को भी हमारी तरह ही नियमों का पालन करना चाहिए। हमें AI का उपयोग ऐसी कला बनाने के लिए नहीं करना चाहिए जो दूसरों के लिए बुरी या चोट पहुँचाने वाली हो। एआई एल्गोरिदम अपने प्रशिक्षण डेटा से पूर्वाग्रहों को पकड़ सकते हैं, जो रूढ़िवादिता और असमानताओं को और भी बदतर बना सकते हैं। कलाकारों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण डेटा का उपयोग करके और एआई द्वारा उत्पन्न सामग्री की सावधानीपूर्वक जाँच करना चाहिए।

4. एक साथ सीखें: जब हम पुरानी कला को बचाने या नई चीज़ें बनाने में मदद करने के लिए AI का उपयोग करते हैं, तो इतिहास या संस्कृति के बारे में जानने वाले लोगों के साथ काम करना अच्छा लगता है। एक साथ सीखना कला को और भी शानदार बनाता है! सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित या पुनर्स्थापित करने के लिए एआई का उपयोग करते समय, कलाकारों को चीजों को प्रामाणिक रखने और सांस्कृतिक संवेदनशीलता का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

.

AI से बनी वास्तविक कला:

Kya time travel possible hai?

– नेक्स्ट रेम्ब्रांट: 2016 में, लोगों ने AI का इस्तेमाल करके ऐसी तस्वीर बनाई जो देखने में ऐसी लग रही थी जैसे इसे मशहूर कलाकार रेम्ब्रांट ने बनाया हो। इससे पता चला कि AI पुरानी कला शैलियों को कैसे वापस ला सकता है। लेकिन इसने लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि इस कला का श्रेय किसे दिया जाए।

– Google का मैजेंटा प्रोजेक्ट: Google के पास एक प्रोजेक्ट है जिसमें वे संगीत बनाने के लिए AI का इस्तेमाल करते हैं। यह एक रोबोट बैंडमेट की तरह है! वे अपने बेहतरीन गाने सभी के साथ शेयर करते हैं ताकि वे उनका आनंद ले सकें।

– डीपड्रीम विवाद: गूगल का डीपड्रीम एल्गोरिदम, जिसे असल में इमेज को पहचानने के लिए बनाया गया था, तब हलचल मच गई जब लोगों ने इसका इस्तेमाल अजीबोगरीब कलाकृतियाँ बनाने के लिए किया। कुछ लोगों को इसका अजीब रूप पसंद आया, लेकिन कुछ लोग इस बात को लेकर चिंतित थे कि क्या एआई का उपयोग करके हम चीज़ों को जिस तरह से देखते हैं, उसके साथ खिलवाड़ करना सही है।

AI Girlfriend: डिजिटल ज़माने के लिए एक वर्चुअल साथी

चूंकि AI हमारे आर्ट बनाने के तरीके को बदलता रहता है, इसलिए इसे नैतिकता और ईमानदारी के साथ करना महत्वपूर्ण है। आर्ट में AI का उपयोग करना, शानदार चीज़ें बनाने के लिए एक मज़ेदार नया उपकरण होने जैसा है। लेकिन किसी भी दूसरी टेक्नोलोजी की तरह, हमें इसका बुद्धिमानी से उपयोग करने और सम्मान करने की आवश्यकता है।

हमें इस बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि हम क्या कर रहे हैं, किसी भी तरह के गलत काम को कम करने की कोशिश करें। ऐसा करके, हम समाज को बेहतर बनाने के लिए आर्ट में AI का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक साथ काम करके और अपनी आर्ट को दूसरों से शेयर करके, हम दुनिया को और अधिक रंगीन और रचनात्मक जगह बना सकते हैं!


क्यों आ रही है Paytm Transaction में गिरावट?

क्यों आ रही है Paytm Transaction में गिरावट?

My Phone is Wet: क्या आपका फ़ोन होली में भीग गया है?

My Phone is Wet: क्या आपका फ़ोन होली में भीग गया है?

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment