Amazon Great Indian Festival 2023: स्मार्ट खरीदारी, बड़े बचत!

10 Min Read
Amazon Great Indian Festival 2023: स्मार्ट खरीदारी, बड़े बचत!

Amazon Great Indian Festival 2023: स्मार्ट खरीदारी, बड़े बचत!

जैसे जैसे भारत फेस्टिवल्स के रंगों में रंगने लगता है, हमारे बड़े बड़े शौपिंग साइट्स भी अपना अलग ही फेस्टिवल बनाते है। हां ये वही समय है जिसका हर भारतीय कब से नज़र गढ़ा कर बैठा था, की फाइनली सेल में अपनी पसंदीदा चीज़े खरीदेगा। जैसे ही फ्लिप्कार्ट ने अपने Big Billion Days Sale 2023  की घोषणा की Amazon भी आ गया अपने Amazon Great Indian Festival 2023 के साथ। इस बार Great Indian Festival 2023 Amazon पर 10 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

लेकिन इससे पहले कि आप उत्साहित होकर अलग अलग प्रोडक्ट्स और डिस्काउंट्स में खो जाएं, Technical Dost यहाँ कुछ ज़रूरी सुझावों पर बात करेगा। ये सुझाव आपको ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड से बचाने के साथ-साथ इस Festival से ज्यादा से ज्यादा फ़ायदा करवाने में मदद करेगा।

..

खरीदने से पहले

1. एक Wishlist बनाए

बात है छोटी पर बड़े काम की, हम अक्सर किसी प्रोडक्ट के डिस्काउंट और फंक्शन देख, उस Buy Now बटन को दबाने के लिए इतने उत्तेजित हो जाते है, की भूल ही जाते है की आपको सच में इस चीज़ की जरूरत है भी के नहीं। या हो सकता था की उस Product के बेहतर Alternates भी मौजूद थे।

Great Indian Festival Amazon 2023 में सबसे पहले एक Wishlist बना के Plan कीजिए की आपको लेना क्या क्या है। और लेना है तो सबसे बेहतर क्या रहेगा। प्रोडक्ट्स को आपस में कंपेयर ज़रूर करें।

..

2. जल्दी ना करें: Price History देखें

Flipkart Big Billion Day 2023: ना करें ये बड़ी गलतियाँ

जल्दी का काम शैतान का होता है, तो सब्र रखे और Buy Now पर क्लिक करने से पहले उस प्रोडक्ट के लिंक को Price History Website पर ज़रूर चेक करे।

ये क्यों ज़रूरी है? क्योंकि Amazon Great Indian Festival 2023 में ज्यादातर प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट का लेबल लगाकर चिपका दिया जाता है, जबकि उस प्रोडक्ट की क़ीमत हमेशा से वही थी। ऐसे प्रोडक्ट्स के लिए आपको फ्लिपकार्ट सेल 2023 का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। बेहतर होगा आप ऐसे products लें, जो उस से अच्छा हो और सच में डिस्काउंट पर मिल रहा हो।

..

3. बाक़ी Websites पर भी Price Check करें

इसके अलावा उस प्रोडक्ट को बाक़ी Website पर भी जरूर चेक करें। कभी कभी sale में दिए गए price से भी सस्ता वह प्रोडक्ट दूसरी वेबसाइट पर मिल जाता है। हो सकता है ऑफिशल वेबसाइट पर आपको और सस्ता पड़ जाए। तो अमेज़न सेल 2023 के नाम पर पैसे गवाने से अच्छा है कि आप दूसरी वेबसाइट से यह सामान लें।

..

खरीदते समय

1. Rating Check करें

Amazon Great Indian Festival 2023: स्मार्ट खरीदारी, बड़े बचत!
Amazon Great Indian Festival 2023: स्मार्ट खरीदारी, बड़े बचत!

कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले उसकी रेटिंग चेक करना बहुत जरूरी है। अब आप कहेंगे यह तो बड़ी अनोखी बात बताई। तो केवल रेटिंग देखने से ही सब कुछ नहीं होता। रेटिंग देखने का भी एक सही तरीका होता है। अगर किसी प्रोडक्ट पर 100 से कम लोगों ने रेटिंग करी है, तो इसके पूरे पूरे चांसेस है कि वह सारे Fake Reviews है। जिसे कंपनी किसी को भी ₹20 paytm कर ले सकती है।
इसके अलावा रेटिंग कम से कम 4 Stars से ऊपर होनी चाहिए। इस से नीचे के प्रॉडक्ट्स के साथ कॉम्प्रोमाइज ना करें।

..

2. Seller Rating Check करें

यह बहुत जरूरी है कि आप उस प्रोडक्ट के रेटिंग के साथ-साथ उस सेलर की रेटिंग भी चेक करें। ये Rating 4 Stars से ऊपर होनी चाहिए। क्योंकि अगर रेटिंग कम है, तो हो सकता है वह सेलर आधे अधूरे प्रोडक्ट भेजता हो, गलत साइज भेजता हो, देर से डिलीवरी करता हो या गलत प्रोडक्ट भेजता हो।

एक ही प्रोडक्ट्स के कई अलग-अलग सेलर हो सकते हैं तो सेलर्स चेक करने के बाद ही उस प्रोडक्ट को मंगाएं।

..

3. Negative Customer Reviews को Ignore ना करें

Flipkart Big Billion Day 2023: ना करें ये बड़ी गलतियाँ

कोई चीज़ अच्छी लगती है तो कभी कभी हम Negative Reviews को तो इग्नोर ही कर देते है, जैसे वो वहां है ही नही। पर किसी ने ये नेगेटिव रिव्यूज मेहनत से ही लिखें है, और इसके fake होने की गुंजाईश काम ही होती हैं। Negative Reviews आपको उस प्रॉडक्ट्स के साथ साथ उस की सर्विस के रिव्यूज दे सकता है।

तो कई अच्छे नामी products जिनकी रेटिंग तो अच्छी है, पर sercvice नहीं। तो कभी भी नेगेटिव रिव्यूज को ज़रूर पढ़े।

..

4. Fake Reviews पहचाने

Reviews किसी प्रोडक्ट के असली और अच्छा होने के जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन इन रिव्यूज में से कई सारे फेक रिव्यूज हो सकते हैं। Fake Reviews कोई भी कंपनी ख़ुद ही डलवा देती है। तो यह बहुत जरूरी है कि आप उन फेक रिव्यूज को पहचाने।

Fake reviews में ज्यादातर रिपीटेड शब्द या लाइंस का इस्तेमाल होता है, जैसे very good, good product etc. और एसे Fake Reviews या तो Product वाली Photos Upload करेंगे, या फिर Photo ही नहीं डालेंगे। ऐसे फेक रिव्यूज को पहचाने और उन से बचे।

..

5. Return Policy Check करें

किसी भी प्रोडक्ट में दो टाइप के ऑप्शन होते है, पहला Return and Replacement और दूसरा सिर्फ Replacement. दूसरा टाइप अक्सर Electronic Products पर होता है। तो अगर आपको वो product check करने के लिए लेना है, और पसंद ना आने पर लौटने की सोच रहे है, तो ये पॉलिसी ज़रूर चेक कीजिएगा वरना आपके प्लान पर पानी फिर सकता है।

..

6. YouTube पर Reviews check करें

अगर आपको कोई प्रोडक्ट बहुत पसंद आया है पर उसकी रेटिंग कम है, तो आप उस प्रोडक्ट का रिव्यू YouTube पर भी चेक कर सकते हैं। YouTube पर आपको लगभग 90% प्रोडक्ट का रिव्यू तो मिल ही जाएगा। हो सकता है उस product पर डेडीकेटेड वीडियो ना हो पर शॉर्ट्स में किसी न किसी ने तो रिव्यु डाला ही होगा। इससे आप प्रोडक्ट को अच्छे से देख भी पाएंगे और जान भी पाएंगे कि यह असल में काम कैसा करेगा।

..

7. ना लें Cash on Delivery

Flipkart Big Billion Day 2023: ना करें ये बड़ी गलतियाँ

अगर आप Cash on Delivery पर वह सामान मंगाने की सोच रहें है तो ठहरिए। Amazon Great Indian Festival Sale 2023 आपको डिस्काउंट तो दे रहा है ही, पर कई प्रॉडक्ट्स पर किसी बैंक के Debit या Credit Card से शॉपिंग करने पर अलग से डिस्काउंट भी मिलेगा। तो अगर वह बैंक का कार्ड आपके पास नहीं है, तो चेक करें हो सकता है आपके दोस्तों या रिश्तेदारों के पास यह कार्ड हो जिससे आप अच्छी खासी सेविंग कर पाएंगे।

..

8. Outdated Product ना ले

कई बार डिस्काउंट के लोभ में आ कर, हम Outdated Products ले लेते है। मतलब ऐसी products जो की काफी पुराने हैं और काफी पहले लांच हुए थे। यह प्रोडक्ट्स नए आए versions की तुलना में पुराने होते हैं और पुराने सॉफ्टवेयर के साथ होते हैं। ये Outdated Products नए प्रोडक्ट की तुलना में उतना बेहतर काम नहीं करते।

..

Delivery के बाद

पैकेज खोलते समय वीडियो बनाएं

अब इससे पहले की आप डिलीवरी पर्सन से अपना पार्सल छीन कर तुरंत खोलने लगे, बेहतर होगा आप उस पैकेज को खोलते हुए एक वीडियो बना ले। क्योंकि अगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है, जैसे आईफोन के डब्बे से साबुन निकलता है, तो आप इस वीडियो को सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर पाएंगे। वीडियो होने पर आपको रिफंड मिलने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। वरना आपके पास दुनियां का सबसे महंगा साबुन, जो की आप पास वाली दुकान से सिर्फ ₹10 में ले सकते थे, वही रह जायेगा।

.

Technical Dost Bonus Tip

अब आती है, Technical Dost की स्पेशल Bonus Tip. कई प्रोडक्ट को रिप्लेस करने की 10 दिन की पॉलिसी होती है। पर अगर आपका प्रोडक्ट 10 दिन के बाद खराब हो गया है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप वही प्रोडक्ट दोबारा मंगाएं, जिससे आपकी रिटर्न विंडो 10 दिन के लिए खुल जाएगी और ऐसे में आप वह खराब प्रोडक्ट Return कर सकते हैं। और आपको तुरंत रिफंड मिल जाएगा। ऐसे में आप को नया प्रोडक्ट भी मिल जाएगा, और उसके पैसे भी।

Amazon Great Indian Festival 2023 Date: 10 October 2023


Read Also:

Share this Article
Leave a comment