BBK Electronics: OnePlus Oppo Vivo Realme IQOO का Mastermind

7 Min Read

BBK Electronics: OnePlus Oppo Vivo Realme IQOO का Mastermind

जब कभी आप फोन लेने का सोचा होगा तो इतने सारे Smartphone Brands को देख के confuse तो जरुर हुए होंगे। आपने कही ना कही कभी ना कभी Oppo, Vivo, IQOO, Realme, और OnePlus जैसे famous brands का नाम तो ज़रूर सुना होगा। और कही ना कही मानते भी होंगे की ये इनमें से एक ब्रांड बेहतर है और दूसरा खराब।

तो जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दूं, Oppo, Vivo, IQOO, Realme, और OnePlus इन सारे brands की parent company एक ही है, जो की है चीनी company BBK Electronics है। जी हा ये अलग–अलग ब्रांड्स को शक्ल में एक ही कंपनी है। जो आपको अलग अलग नाम, रंग, बजट, और डिज़ाइन दिखा कर आपने फोन बेचती आई है। BBK Electronics का नाम कोई famous भी नहीं और कभी सुन ने भी नही आता। लेकिन इसके brands के नाम भारत के मार्किट की हर गली में मिल जायेंगे।

और रही बात Xiaomi की, तो वो भी चीन की एक अलग कम्पनी है। जो की लगभग कपड़े से लेके electronics तक सब कुछ बनाती है, जिसके अंदर samrtphone का एक अलग section है, जिसके अंदर MI, Redmi और Poco आते है।

तो क्या आपने सोचा, की आख़िर इस कम्पनी को इतने सारे ब्रांड्स बनाने की ज़रूरत क्या पड़ गई। अगर ये एक ही ब्रांड बनाते, तो सर्विस सेंटर या मार्केटिंग जैसा भी कम कर पाते। पर ये सारी इन कम्पनी की साज़िश है, जो की अलग अलग तरह से आपको manipulate कर अपना माल बेचती है।

BBK Electronics: OnePlus Oppo Vivo Realme IQOO की Mastermind

तो इतने सारे ब्रैंड्स क्यों?

1. दूसरों से Competition कम करना

जब हम कोई चीज़ लेने जाते है, तो हमें कई options चाहिए होते है, ताकि जब हम कोई एक product चुने तो पूरे satisfied हो की हमनें इतने सारे products में से इस को चुना, क्योंकि की ये सबसे बेहतर था। इसी psychology का इस्तेमाल BBK Electronics करती है। वो आपको अलग अलग brands देती है चुन ने के लिए, तो आप चाहे चुने जिस भी ब्रांड को, फ़ायदा BBK Electronics का ही होगा।

.

2. ख़ुद से Competition कर Sale बढ़ाना

अगर आप कभी इन ब्रांड के मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव से बात करें तो जान पाएंगे इनका इन ब्रांड के साथ ही कंपटीशन होता है। जहां एक ब्रांड को दूसरे ब्रांड से आगे निकलने की होड़ होती है। अब चाहे वह किसी जगह advertising board लगाना हो, अपना stock ज्यादा रखवाना, या फिर दुकानदार को अपना ब्रांड बचने के लिए ज्यादा प्रेरित करना हो। इस स्ट्रेटजी से इन्हीं के सारे brands की सेल बढ़ती है।

लेकिन इसके भी नियम है, इसके लिए यह दूसरे brand के emoloyee को अपनी कम्पनी में नहीं ले सकते। जैसे अगर कोइ oppo का employee oppo इसीलिए छोड़ता है ताकि वो Vivo join कर सके, तो ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि इस से नुकसान तो BBK Electronics का ही होगा।

.

3. अलग Brands के नामों से Confusion करना

बहुत सारी brands के साथ, consumers खुद को choices के एक मेले में पा सकते हैं। और अक्सर मान बैठते है की एक ब्रांड अच्छा है, तो इसे ही लेना हैं। या फिर ये brand बुरा है और इसे बिल्कुल नहीं लेना। इसी का फायदा ये multibrand वाली कम्पनी उठाती है।

अगर आपको OnePlus नहीं पसंद तो शायद आप IQOO ले लें, Oppo नहीं पसंद तो Vivo ले लें, तो चाहे आप किसी ब्रांड को पसंद करे या दूसरे को नापसंद, इसके बहुत chances है की आप इसी के brands में से कोई phone लें।

.

4. हर बजट में फिट होना

जब हम बजट वाले premium फोनों का सोचते है, तो OnePlus या IQOO ही दिमाग़ में आता है। वही मार्किट से फ़ोन लेने जाने पर Oppo और Vivo हर जगह दिखाई देते है। और सस्ते बजट फोन लेने के लिए Relme दिमाग में आता है। ये ही BBK Electronics करती है। आपको हर बजट, हर जगह के लिए अलग ब्रांड देती है।

तो अब चाहे Budget Phone हो, mid-range phone हो या फिर premium Phone, BBK Electronics के पास सब कुछ है। हर 1000 रूपए के बाद आपको एक नया फोन मिल जायेगा।

.

5. R&D में Saving

आपने शायद देखा होगा अगर एक technology Oppo में आती है तो वही technology Vivo में भी आ जायेगी। जैसे Pop up camera वाला फीचर, जो की सबसे पहले ViVo Nex में आया जिसके बाद ही, Oppo, OnePlus और Realme में भी ये technology आ गई।

इस से इन्हे नई technology के लिए reseach कर, सारे ब्रांड्स में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी एक वजह है की Realme के फोन सस्ते होते है, ऐसे कई model है जो oppo और Realme में बिलकुल एक है, लेकिन अलग–अलग नाम और बजट में मिलते है। क्योंकि यह R&D का बजट safe होता है।

Oppo Find N2 Flip: Samsung in competition with this latest phone

तो BBK Electronics है, इन Oppo, Vivo, IQOO, Realme, और OnePlus स्मार्टफोन ब्रैंड्स का मास्टरमाइंड हैं। जिसने मार्किट में competition के नाम पर दोनो साइड अपने ही प्यादे खड़े किए है। और हर तरह से आप इसी के किसी ब्रांड का फोन ले बैठते है।


Read Also:

Share this Article
Leave a comment