Instant Loan Scam से रहें सावधान: कैसे एक चीनी ऐप घोटाले ने कई भारतीयों को आत्महत्या ओर धकेला

10 Min Read

Instant Loan Scam से रहें सावधान

कल्पना कीजिए कि आपको किसी इमरजेंसी में या पर्सनल खर्च के लिए पैसो की जल्द ही ज़रूरत है। लेकिन आपके पास अच्छा क्रेडिट स्कोर नहीं है, इसलिए आपको बैंक से लोन नहीं मिल सकता है। आप अपने फोन पर एक ऐप क ऐड देखते हैं, जो आपको कम से कम दस्तावेज और बिना किसी क्रेडिट जांच के तुरंत ₹10,000 देने का वादा करता है। ये किसी सपने सा लगता है, ना?

वैसे तो यह सपना सच है, लेकिन इससे आपकी जान भी जा सकती है।

यही हुआ है तेजस के साथ, बैंगलोर के 22 साल का एक लड़का, जिसने एक Instant Loan App को इस्तेमाल करने के बाद अपनी जान ले ली। उस से एक पेमेंट मिस हो गयी जिस से उसे ऐप के रिकवरी एजेंटों से लगातार उत्पीड़न का सामना करना पड़ा।

वह अकेला नहीं था। 24 वर्षीय मोनिका ने भी एक इंस्टेंट लोन ऐप से ₹10,000 लिए और रिकवरी एजेंटों द्वारा गंभीर उत्पीड़न के कारण आत्महत्या का रास्ता अपनाया।

वे उन 60 लोगों में से थे, जिन्होंने इंस्टेंट लोन ऐप से लोन लिया और अवैध वसूली के तरीको से पीड़ित होकर मौतें दर्ज कीं । ये लोग अलग-अलग बैकग्राउंड और पेशे से थे। उनमें से एक अवार्ड विनिंग म्यूजिशियन, एक यंग मदर, एक दो बेटियां के पिता, और 4 टीनएजेर्स भी थे। उन सभी में एक बात समान थी: वे Instant Loan Scam में फंस गए।

 

Instant Loan Scam कैसे काम करता है?

How Instant loan trap works

आपने ऐसे कई एप्लिकेशन देखे होंगे जो कम क्रेडिट स्कोर पर भी ₹10,000 या ₹5,000 का तुरंत लोन दे देते हैं। आम तौर पर, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बैंक लोन सुनिश्चित करता है। लेकिन छात्रों या अन्य लोगों के लिए जिन्हें लोन की ज़रूरत है और दोस्त वेगेहरा से भी पैसे नहीं मिल पा रहे है, ऐसे में एक Instant Loan App आता है। यह कम से कम दस्तावेज और कम क्रेडिट स्कोर पर भी 10,000 से 15,000 तक का लोन देने का वादा करता है।

Google Play Store पर और उसके बाहर भी कई ऐप्स कम से कम डाक्यूमेंट्स के साथ लोन देते हैं। आपको बस ऐप इंस्टॉल करना है, अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड करने है और पैसे अपने खाते में आ जाते है। आसान लगता है, है ना?

लेकिन यहाँ एक दिक्कत है। आपको पेमेंट  करते रहना होगा और ऐप किश्तें अपडेट करता रहेगा। अब अगर आप एक भी किस्त चूक गए तो परेशानी शुरू हो जाती है। वे आपको उसी दिन व्हाट्सएप पर जोड़ते हैं, फिर अगले दिन आपको कॉल और मैसेज करते हैं। तीसरे दिन, आपने जो ऐप इंस्टॉल किया था, उसके ज़रिये आपके फ़ोन का पूरा एक्सेस उनके पास आ जायेगा। मैं दोहरा रहा हूं: आपके कांटेक्ट, फोटो, आईडी और बाकी ज़रूरी जानकारी, उस ऐप से ली जा सकती है।

अब वे आपको धमकाना शुरू कर देते हैं और कहते हैं कि अगर आप किस्त देना चूक गए तो वे आपके सभी कॉन्टेक्ट्स को बता देंगे, और बताना शुरू कर भी देते है। अगर कोई पेमेंट नहीं कर पाए तो यह ज्यादा इंटरेस्ट भी लेते हैं, जो लगभग ₹10,000 के लिए कब एक लाख तक का हो जाये कुछ नहीं पाता।

वे इस ऐप से हेरफेर करते हैं, जहां किस्त का भुगतान होने पर भी वे इसे नहीं दिखाते हैं, इसे मानते नहीं। वे उन लोगों से कहते हैं, “आपने किस्त नहीं पे की है।” लोन लेने वाले दावा करते है कि उन्होंने इसका पेमेंट कर दी है, जिससे कान्फ्युजन होता है। और हेराफेरी में फंसा कर वो कभी भी उन 10,000 या 5,000 को पूरा सेटल नहीं होने देते। यदि आप उनसे लोन लेते हैं, तो आप कभी भी अपना लोन  नहीं चुका पाएंगे।

 

Instant Loan Scam के पीछे कौन हैं?

Instant loan trap structure

Instant Loan Apps कई रिकवरी कंपनियों से जुड़े हुए हैं, जैसे कि CallFlex Corporation, जहां विशाल चौरसिया प्रबंधक हैं। या पुणे में एक कंपनी है जिसके प्रबंधक ने खुलासा किया है कि वे उनसे संपर्क करते हैं। वे उन्हें निर्देश देते हैं कि लोन की तुरंत वसूली करें और जो भी करना पड़े, करें।

इन कंपनियों के रिकवरी एजेंट कर्जदारों के घर जाकर उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं, अश्लील बातें करते हैं। वे उनके कॉन्टैक्ट्स को कॉल करते हैं और उनकी फोटोज लीक करने की धमकी देते हैं। इस वजह से ये लोग किसी तरह पैसे चुका देते हैं, या वे जो नहीं चुका पाते शर्म के कारण अपनी जान ले लेते है। अपने पड़ोसियों के सामने इन्सल्ट होने पर, हर किसी को शर्मिंदगी महसूस होती है। लोगों को इतना परेशान किया जाता है कि अब तक 60 लोगों की जान जा चुकी है।

नियम यह है कि यदि आपने ईएमआई का भुगतान नहीं किया है, तो आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार, एक सरल अदालती प्रक्रिया अपनाई जाती है। आपको न्यायालय से एक आदेश या नोटिस प्राप्त होता है, जिसमें आपको भुगतान करने के तरीके के बारे में निर्देश दिया जाता है। कोई भी आपको मौखिक रूप से गाली नहीं दे सकता या आपके साथ दुर्व्यवहार नहीं कर सकता, किसी भी तरह से दुर्व्यवहार नहीं कर सकता।

हालाँकि, इस नियम का उल्लंघन Instant Loan Apps द्वारा किया जाता है, जो परशुराम टाकवे के नेतृत्व वाली एक संदिग्ध कंपनी द्वारा चलाए जाते हैं। वह अकेला नहीं था; कारपोरेशन को चलाने के लिए उन्होंने चीन की लियांग तियानयांग से शादी कर ली। साथ में मिलकर उन्होंने उस एप्लिकेशन को चलाया जो सीधे चीन से जुड़ा था, यह दर्शाता है कि यह एक चीनी लोन एप थी। इस घोटाले में पाकिस्तान और मैक्सिको के लोगों सहित लगभग 3,000 लोग शामिल थे। और वे सिर्फ भारत में ही लोन नहीं दे रहे थे; बल्कि उन्होंने अफ़्रीका, ब्राज़ील और लैटिन अमेरिका सहित पूरी दुनिया में यह जाल फैलाया हुआ है।

 

Instant Loan Scam से कैसे बचें?

Instant Loan Scam एक खतरनाक और अवैध घोटाला है जो कमजोर और हताश लोगों को अपना शिकार बनाता है। यह आपके फाइनेंस, आपकी इज्ज़त और आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है। इसमें गिरने से बचने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

How to avoid instant loan trap?

  • ऐसे किसी भी ऐप पर भरोसा न करें जो कम डाक्यूमेंट्स और बिना क्रेडिट जांच के तुरंत लोन देता हो। उनके फ्रॉड और कानून ना मान ने की संभावना है।
  • अपनी कोई भी व्यक्तिगत या फाइनेंसियल जानकारी किसी भी ऐप या एजेंट के साथ शेयर न करें जिसके बारे में आप श्योर नहीं हैं। वे आपको परेशान करने या ब्लैकमेल करने के लिए इसका दुरुपयोग कर सकते हैं।
  • कोई भी ऐसी ऐप इंस्टॉल न करें जो बेफिजूल की परमिशन मांगता हो, जैसे कि आपके कॉन्टेक्ट्स, फ़ोटो आदि। वे उनका उपयोग आपको धमकाने या बेनकाब करने के लिए कर सकते हैं।
  • किसी भी ऐप या एजेंट को कोई पैसा न दें जो क्लियर और ट्रांसपरेंट रीपेमेंट प्लान, इंटरेस्ट रेट और टर्म्स एंड कंडीशन नहीं देता। वे आपको मेनिपुलेट कर सकते हैं और आपसे हद से ज्यादा फीस वसूल सकते हैं।
  • ऐसे किसी भी ऐप या एजेंट के दबाव या धमकी के आगे न झुकें जो आपको बकाया राशि से ज्यादा पैसे देने या बिना किसी प्रोपर रसीद के भुगतान करने के लिए मजबूर करता है। वे आपको कभी न खत्म होने वाले कर्ज के चक्र में फंसा सकते हैं।
  • ऐसे ऐप या एजेंट की रिपोर्ट करें जो आरबीआई दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है, आपके साथ गलत व्यव्हार करता है, या अवैध वसूली के तरीके अपनाता हो। आप पुलिस, साइबर क्राइम सेल या उपभोक्ता फोरम से मदद और न्याय के लिए संपर्क कर सकते हैं।

याद रखें, आसान पैसा जैसी कोई चीज़ नहीं होती। यदि कोई चीज़ सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है, तो संभवतः वह सच है। होशियार रहें, सुरक्षित रहें और Instant Loan Scam से सावधान रहें। 🙏


Online Course Scams: A New Scam or a New Opportunity?Online Course Scams: A New Scam or a New Opportunity?

Why Instagram is not for teensWhy Instagram is not for teens

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment