महायुद्ध: Corning Gorilla Glass 3 vs 5 – कौन सा चुनें?

4 Min Read
महायुद्ध: Corning Gorilla Glass 3 vs 5 - कौन सा चुनें?

महायुद्ध: Corning Gorilla Glass 3 vs 5 – कौन सा चुनें?

जब भी आप कोई नया फोन खरीदते है, तो अक्सर Gorilla Glass 3 और 5 के बारे में ज़रूर सुनते है। और आप ज़रूर कंफ्यूज होते होंगे की कौन सा बेहतर है, और कौन सा आपके लिए सही होगा। अक्सर ज्यादा नंबर वाली चीज़ बेहतर लगती है, तो क्या वही रूल gorilla glass में भी लागू होगा?

इन ही सवालों के जवाब आपको आज के Technical Dost के इस आर्टिकल में मिल जायेंगे। जहां हम आपको इन दोनो ग्लासों के बीच के अंतर और आपके लिए कौन सा ग्लास ठीक रहेगा जानेंगे।

तो, Gorilla Glass एक तरह से Chemically मज़बूत किए गए glass है, जिसे Corning ने डेवलप किया है। इसका इस्तेमाल कई स्मार्टफोन और कई और इलेक्ट्रोनिक डिवाइस में स्क्रीन को स्क्रैच और टूटने से बचाने के लिया किया जाता हैं।

.

Gorilla Glass 3

Gorilla Glass 3 Gorilla Glass की तीसरी पीढ़ी है। यह किसी भी ट्रेडिशनल ग्लास से 2 गुना बेहतर है। इसकी मोटाई 0.4mm ले कर 0.7mm तक होती है, यानी Gorilla glass 5 से पतली होती है। इसका Drop Resistant 1 मीटर तक है, और ये एक हद तक आपके फोन को स्क्रैच और टूटने से बचा सकती है।

.

Gorilla Glass 5

Gorilla Glass 5 Gorilla Glass की पांचवीं पीढ़ी है। यह किसी भी ट्रेडिशनल ग्लास से 4 गुना बेहतर है। इसकी मोटाई 0.4mm ले कर 0.8mm तक होती है, यानी Gorilla glass 3 से मोटी होती है। इसका Drop Resistant 1.6 मीटर तक है, और ये काफी हद तक आपके फोन को स्क्रैच और टूटने से बचा सकती है। और यह अब तक की सबसे मजबूत और स्क्रैच से बचाने वाला Gorilla Glass है।

.

FeatureGorilla Glass 3Gorilla Glass 5
Drop resistance1 मीटर तक1.6 मीटर तक
Scratch resistanceTraditional glass से 2 गुना बेहतरTraditional glass से 4 गुना बेहतर
Thickness0.4-0.7 mm0.4-0.8 mm

.

कौन सा Gorilla Glass आपके लिए बेहतर है?

इस सवाल का सिर्फ एक सीधा जवाब है Gorilla Glass 5 ज्यादा बेहतर है, क्योंकि यह Gorilla Glass 3 की तुलना में ज्यादा drop-resistant और scratch-resistant है। ये Gorilla Glass 3 से ज्यादा बेहतर प्रोटेक्शन प्रदान करता है, और इसी वजह से ये ज्यादा मंहगा भी होता है।

What is the difference between Gorilla Glass 3 and 5?

आपको कौन सा Gorilla Glass चुनना चहिए?

यदि आपको Gorilla Glass 3 वाला फोन ऊंची कीमत पर मिल रहा है, तो इस से बचना सबसे अच्छा है। उस ही कीमत में आपको Gorilla Glass 5 आराम से ले सकते है।

यदि आपको कम कीमत पर Gorilla Glass 3 वाला फोन मिल रहा है, तो ये एक अच्छा ऑप्शन है। पर समान कीमत होने पर हमेशा Gorilla Glass 5 वाला फोन चुनना ही बेहतर होगा।

यहाँ एक सरल नियम है:

  • यदि आपका बजट कम है, तो Gorilla Glass 3 चुनिए।
  • यदि बजट अच्छा है, तो सिर्फ Gorilla Glass 5 वाला फोन ही चुनिए।

एक मज़ेदार Fact: Gorilla Glass इतना मज़बूत है, की इसका इस्तेमाल बुलेटप्रूफ ग्लास बनाने के लिए भी किया जाता है।


यह भी पढ़े:

Smart Glasses जो Blind लोगों को आवाज के ज़रिए देखने में मदद करेगा
Smart Glasses जो Blind लोगों को आवाज के ज़रिए देखने में मदद करेगा

 

Gimmick Marketing in Smartphone: क्या टूथपेस्ट में नमक सच में काम का है?
Gimmick Marketing in Smartphone: क्या टूथपेस्ट में नमक सच में काम का है?

Share this Article
Leave a comment