Dark Reality of Social Media Influencers: चमकती ज़िन्दगी के अँधेरे सच

7 Min Read
Dark Reality of Social Media Influencers: चमकती ज़िन्दगी के अँधेरे सच

Dark Reality of Social Media Influencers: चमकती ज़िन्दगी के अँधेरे सच

Social Media Influencers, यानी वो चमकते, नाचते, अपने पूरे दिन को रिकॉर्ड करते और अपनी आलीशान ज़िंदगी की नुमाईश करते वो लोग जो की Instagram, YouTube, Moj, या TikTok में दिखाई देते है। ये वो लोग हैं जो बिना किसी ख़ास टेलेंट के Videos बना कर, कभी तो बस किसी और के डायलॉग पर सिर्फ होठ चला कर अब फेमस हो चुके है।

इनकी शानदार ज़िन्दगी, खूबसूरत कपड़े, अनोखी छुट्टियां, और पार्टियां करते देख किसी का भी दिल इनके जैसा बनने का करेगा। इनकी चमकती जिंदगी ना ही सिर्फ बढ़ो को बल्कि बच्चों को भी इनके जैसा बन ने के लिए प्रेरित करती है। जहां पर इन्हें देख लगता है की फेमस होना कितना आसान है, सिर्फ होठ चला कर कुछ आसान स्टेप्स कर, famous हुआ जा सकता है, और काफी पैसे कमा कर ऐश किया जा सकता है।

लेकिन यहाँ एक बात है – Social Media Influencers के दुनिया के पीछे एक अंधेरा पहलू है, जो अक्सर उन picture-perfect posts के पीछे छुपा रहता है।

तो चलिए पर्दा उठाते हैं और एक नजदीक से देखते हैं Social Media Influencer के बारे में।

.

1. झूठी ज़िन्दगी

कभी सुना है “fake it ’til you make it”? कई Influencers इसी motto के साथ ज़िंदगी बिताते हैं। ये Social Media Influencers इतने परफेक्ट लगते है की हम भूल जाते है ये भी एक मामूली इंसान ही है। इनकी महंगी Cars या डिज़ाइनर कपड़े देख हमें लगता है ये कितनी परफेक्ट ज़िंदगी जी रहे है।

असल में ज्यादातर चीज़ें photos या videos के लिए किराए पर लिए जाते हैं। जिससे उनकी ज़िंदगी शानदार लगती है जबकि असल में में वो उसे कुछ घंटों के लिए ही उधार ले रहे होते हैं।

जिस से हमें लगता है की ये लोग तो क्या शानदार ही ज़िंदगी जी रहे है, और हम भी ऐसी ही ज़िंदगी जी सकते है।

.

2. Likes और Followers का पीछा

Social media की दुनिया में, Numbers का बहुत खेल होता है। Social Media Influencers हमेशा likes, Comments, और Followers के पीछे भागते रहते हैं।

लेकिन ये followers के पीछे इतने अंधे हो जाते है की सही गलत का फ़र्क भूल जाते है। और फिर कुछ Social Media Influencers Fake Followers तक खरीदने की तरफ रुख कर लेते हैं, कुछ पैसे दे कर न सिर्फ ये followers खरीदते है, बल्की likes और comment भी। जो लंबे समय में उनके credibility को सिर्फ नुकसान ही पहुंचाता है।

.

3. प्राइवेसी की कीमत

जब आप अपनी ज़िंदगी को दुनिया के सामने रख देते हैं, तो आप अपनी privacy का काफ़ी हद तक बलिदान कर देते हैं। आप Online है तो ज़रूरी नहीं हर कोई आपको पसंद करें। कुछ लोग anti fan भी होते है, जिन्हें आप से नफरत होती है। जिनकी वजह से Social Media Influencers को ऑनलाइन परेशानियों का सामना, और कभी-कभी धमकियों का भी सामना करना पड़ता है।

और Personal और Public life का संतुलन बनाना असल ज़िन्दगी में एक challenge हो जाता है। और वही बात की जाए vlogers की तो उनकी personal life तो वैसे भी बचती ही नही।

.

4. फेम की लड़ाई

फेम पाने के लिए ये Social Media Influencers कुछ भी करने को तैयार हो जाते है। अक्सर हमनें इन्हें आपस में लड़ते देखा है, जहां से एक वीडियो बनती है किसी के खिलाफ तो जवाब में एक और वीडियो आती है। अक्सर ये लड़ाई जान बूझ के की जाती है, लोगो की नजर में आने के लिए। और हम उस लड़ाई को देख उस का हिस्सा भी बन जाते है।

.

5.  अपनी असलियत बनाए रखना मुश्किल

एक आदर्श चित्र बनाने और अपनी असलियत को बनाए रखना एक साथ काफी मुश्किल होता है। कुछ Social Media Influencers को अपने आपको perfect दिखाने के लिए दबाव महसूस होता है, भले ही एक असल में वैसे ना हो। हम उनकी इस परफेक्ट और आदर्श जिंदगी देख उनके इस झूठ पर यकीन कर लेते है। और खुद भी वो ही बन ने की कोशिश करते है, जो असल में वो है भी नही।

माना जैसे कोई influencer कहता है की शास्त्रों में लिखा है की तीनों टाइम फ्रेश खाना बना कर खाना चाहिए और मैं भी ऐसा ही करता या करती हूं, अब हम इस बात को मान ये फॉलो करने लगे, जबकि असल ज़िंदगी में खुद वो influencer इसे फॉलो नहीं करता। असलियत में आज के ज़माने में फ्रिज है, जिसमें खाना खराब नहीं होता, और लोग इतना busy हो चुके है की तीनों समय खाना बनाने का सोच भी नहीं सकते।

.

6. पैसों की चिंता

हां पैसा होता है, लेकिन हमेशा हो ये ज़रूरी नहीं। जब यह लगता है कि Social Media Influencers पैसों में डूब रहे हैं, तो हकीकत कुछ अलग होती है। कई लोग income के लिए brand partnerships और sponsorship पर निर्भर होते हैं, जो की ज़रूरी नहीं एक जैसी हो। वे बिना नौकरी सुरक्षा या सुविधाओं के freelance workers होते हैं। तो इस लाइन में फुल टाइम जाने से पहले देख लें की आप इस अस्थिरता के साथ जी पायेंगे या नहीं।

Government releases guidelines for social media influencers accepting paid promotions

तो, अगली बार जब आप अपने पसंदीदा influencer के feed को scroll करेंगे, तो याद रखिए कि वो जो आप देखते हैं, वो अक्सर सिर्फ बर्फ की चट्टान की ऊपरी सतह है। Filters और hashtags के पीछे, एक complex हकीकत है। Social media influencer बनना काफ़ी शानदार लग सकता है, पर इन सितारों में अंधेरे भी एक भाग हैं।


यह भी पढ़े

https://www.youtube.com/@TechnicalDost

Share this Article
Leave a comment