Handwritten vs Typed Notes: कौन से नोट्स असल में असरदार है?

3 Min Read

Handwritten vs Typed Notes: कौन से नोट्स असल में असरदार है?

बाजार से समान लाना हो, या कोई जरूरी चीज नोट करनी हो, या फिर कोई नई चीज ही क्यों न सीख रहे हो, मोबाइल या में नोट्स लिखना बहुत काम आता है? लेकिन आखिरकार क्या मोबाइल में नोट्स लिखना कारगर है? क्या आप उसे याद रख सकते है देर तक? आइए जानते हैं।

chart of how many students like to take notes
1. इन्कोडिंग फंक्शन

रिसर्चर्स बताते है की, हाथों से नोट लिखने से पॉजिटिव इनकोडिंग इफेक्ट होती हैं। जो लोग हाथ से नोट्स लिखते है, उनकी परफॉर्मेस उन से बेहतर होती है, जो बिलकुल भी नोट्स नही लिखते। तो हाथो से कोई चीज़ लिखने से न सिर्फ लंबे समय तक याद रहता है बल्कि समझ भी बढ़ती है।

2. दिमाग की प्रतिक्रिया

ज्यादतार लोगों का मानना है, की पेपर पर लिखने से उन्हें ज्यादा समय तक याद रहता है, जबकि फोन पर लिखी चीज वो अक्सर भूल जाते हैं। एक रिसर्च में वो वालंटियर्स 25% ज्यादा तेज़ थे, जो पेपर पर नोट्स लिख रहें थे उनके बजाय जो किसी डिजिटल डिवाइस पर लिख रहे थे। तो हो सकता है आपके दिमाग को भी इस पुराने तरीके से ज्यादा बेहतर समझ आता हो।

3. डिस्ट्रेक्शन और मल्टीटास्किंग

डिजीटल नोट्स लिखने की तुलना में फिसिकल नोटबुक में लिखना कम डिस्ट्रेक्टिंग होता हैं। जबकि फोन के पुकारते हुए नोटिफिकेशन और सोशल मीडिया बार बार ध्यान भटकाते हैं, और हम ना चाहते हुए मल्टीटास्किंग करने लगते है। जिस से दिमाग कुछ वैसे ही समझ नही पाता।

writing on laptop

जाने किस लिए बना है आपका दिमाग

अब सबका दिमाग एक जैसा नहीं होता, ये पेपर पर लिखने वाला तरीका जरूर ज्यादातर लोगों पर काम करता है। पर हो सकता है आप उन ज्यादातर लोगों में से न हो। तो बहुत जरूरी है आप अपना बेहतर तरीका पहचाने। दोनों तारेकों को अच्छे से एक–एक कर अपनाएं और देखे आप किस से बेहतर परफॉर्म कर पा रहे हैं

अपने दिमाग को समझे की वो किस तरह काम करना पसंद करता है, फिजिकली लिखने से यादाश्त और समझ बढ़ती हैं। और अगर आप भी उनमें से है तो फोन का सहारा छोड़ना बेहतर होगा।

हालाकि, डिजीटल टाइप करना जरूर फास्ट है, लेकिन इसमें हाथों से लिखने वाला टच नहीं होता। लेकिन डिजिटल नोट्स को साफ तरीके से बिना काट पीट के एडिट किया जा सकता है। और कॉपी या पेपर के खोने के डर की कोई चिंता नहीं होती। लेकिन अगर आप उसे याद हो नहीं रख पा रहे तो कोई फायदा नहीं। 📝


Morning Phone Addiction: सुबह उठते ही लग जाते है रील देखने? 📲

Morning Phone Addiction: सुबह उठते ही लग जाते है रील देखने?

Dark Reality of Bigg Boss: समाज के लिए हानिकारक ☠️

Dark Reality of Bigg Boss: समाज के लिए हानिकारक

Share this Article
Leave a comment