Hidden Camera in Oyo: इस Valentine’s Day करें प्राइवेसी को प्रोटेक्ट

13 Min Read

Hidden Camera in Oyo: इस Valentine’s Day करें प्राइवेसी को प्रोटेक्ट

Valentine’s day आने वाला है, और शायद आप अपने पार्टनर के साथ इस Valentine’s Day समय बिताने के लिए ज़रूर एक्साइटेड होंगे। अगर आप किसी को डेट कर रहे है, तो इस Valentine’s Day के लिए शायद आपके कई सारे प्लांस होंगे, और नहीं है तो बना लो यार। तो क्या आप मूवी देखने जा रहे हो, या किसी हिस्टोरिक साइट या म्यूजियम जैसी जगह घूमने वाले है, इसके बाद शायद एक कोज़ी सा डिनर। और मेरे कुछ दोस्तों ने तो शायद Oyo या कोई होटल रूम भी बुक करवा लिया होगा।

अगर आपने भी Oyo या कोई ऐसा ही होटल रूम बुक करवाया है, और सुहाने से पल साथ में बिना किसी दखल या डर के साथ बिताने के सपने है, जहां शायद आपका रूममेट या कोई परिवार वाला नहीं होगा।

तो सपने आपके बहुत सुंदर है, पर कुछ बुरे लोग है, जो आपके सपने को एक डरावने सपने में बदल सकते हैं। आपके अकेले और सुरक्षित पलों को एक पब्लिक कंटेंट बना सकते हैं। हम बात कर रहे है, इन होटल रूम में छुपे Hidden Camera की।

.

Hotel Rooms में Hidden Cameras

a hidden camera in hotel room

हाल ही के सालों में, बढ़ते इंटरनेट की स्पीड के साथ साथ, होटल रूम में Hidden Camera के केस भी उतने ही बढ़े है, जो की एक चिंता का विषय है। ये hidden cameras अक्सर गेस्ट की सहमति और जानकारी के बिना, बॉथरूम, बेडरूम या कोई भी कॉमन एरिया में लगाएं जाते है।

जिसे प्राप्त हुए मोमेंट्स को या तो पोर्नोग्राफिक साइट पर ऑनलाइन बेच दिया जाता है, या कई बार गेस्ट को पैसों के लिए धमकी दी जाती हैं, की आपकी वीडियो आपके परिवार, ऑफिस, दोस्तों या समाज में भेज दी जाएगी।

2019 के IPX1031 के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 58% पार्टिसिपेंट्स Airbnb’s के अंदर छिपे कैमरों के बारे में चिंतित थे, और उनमें से 11% वास्तव में कहते हैं कि उन्हें पहले Airbnb के अंदर एक छिपा हुआ कैमरा मिला भी था। जिनको नहीं मालूम Airbnb क्या होता है, तो उसे आप एक तरह का इंटरनेशनल Oyo कह सकते है, विदेशों में ज्यादा यही चलता है।

Forbs की एक 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, यह टॉपिक कवर करते समय, जिन जगहों पर वो रहे थे, वहां उन्हें रोजमर्रा की चीज़ों में कैमरा मिले। उदाहरण के लिए smoke detectors, alarm clocks, phone chargers, बल्कि shampoo की बोतल और deodorant stick तक में कैमरा मिले। जिन होटल्स में उन्हें hidden cameras मिले वो थे, Sydney में, एक Miami का Airbnb, Cape Cod (Massachusetts), Zhengzhou (China), San Francisco, Minneapolis और यहां तक कि Tehri (India) के होटल्स तक में।

साउथ कोरिया में, अपराधियों के एक समूह को मोटल में रहने वाले 1,600 से अधिक मेहमानों की गतिविधियों की सीक्रेटली रिकॉर्डिंग और स्ट्रीमिंग करते हुए पकड़ा गया।

इंडियन एक्ट्रेस Kriti Kharbanda को भी एक होटल रूम में Hidden Camera मिला था। जिस से वो आज तक डरी हुई है।

इसी तरह, Tamil Nadu के Ooty में एक होटल के बॉथरूम, Uttarakhand के होटल के सीलिंग फैन में, Mahabaleshwar के एक होटल रूम में कैमरा पाए गए है।

.

क्या कहता है कानून?

law legal

सबसे पहले तो आपको यह जान न होगा, को क्या आप गलत है? भारतीय कानून के अनुसार, अगर कोई भी दो लोग, जिनकी आयु 18 से ज्यादा है, और अपनी–अपनी सहमति से, होशो आवाज़ में सहवास करते है, तो वह कानूनन कोई जुर्म नहीं हैं। फिर चाहे वो किसी भी धर्म, जाती, या लिंग के हो, फिर चाहे आप बिना शादी के ही क्यों ना हो, आप बिल्कुल गलत नहीं है।

Indian Constitution: Article 21 के तहत आपके पास प्राइवेसी का अधिकार (Right to privacy) है, जो की hotel rooms या private spaces में भी लागू होता हैं।

Information Technology Act (2000): Sections 66 और 67 बिना सहमति के इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन से रिकॉर्ड करने और फोटो खींचने पर रोक लगाता है।

Indian Penal Code: Sections 354C (voyeurism) और 503 (criminal intimidation) भी इसमें अप्लाई हो सकते है, जो की पूरी तरह से रिकॉर्डिंग के इस्तेमाल के नेचर पर निर्भर करते है।

तो कानूनी रूप से आपको पूरा अधिकार है, की आप होटल मैनेजमेंट के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकते है।

.

विक्टिम्स पर Psychological असर 

depressed women

एक औरत ने मेंटल प्रेशर में आ कर सुसाइड करने को कोशिश की, क्योंकि उसे होटल के 2 स्टाफ द्वारा पैसों के लिए ब्लैकमेल किया जा रहा था। अपने बर्थडे पर उसने उनके होटल रूम में अपने बॉयफ्रेंड के साथ इंटिमेसी के कुछ पल बिताए थे।

एक औरत ने सुसाइड कर लिया, क्योंकि इसके डॉक्टर ने उसके कपड़े चेंज करते हुए वीडियो बना कर वायरल कर दी।

यह पता चलना की आपके सेफ स्पेस में Hidden Camera था या है, किसी भी व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा खौफनाक हो सकता है। ऐसे में लोग धोखा खाया हुआ और ठगा हुआ सा महसूस करने लगते है। लोगो को इस से कई समय तक anxiety, डर, और बल्कि PTSD का भी सामना करना पड़ता है।

ऐसे में लोग लंबे समय तक किसी दूसरे पर भरोसा नहीं कर पाते, जिस से उनके रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कई कपल्स अपने रिश्ते भी तोड़ लेते है।

.

IV. आइए ढूंढे Hidden Camera

Hidden cameras आपके होटल रूम में कही भी हो सकते है, खासतौर पर ऐसी जगह, जहां से नज़ारा अच्छा दिखे। लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है, यहां दिए गए तरीको से आप hidden cameras न सिर्फ होटल रूम में बल्कि कही भी ढूंढ पाएंगे:

.

1. अजीब दिखने वाले चीजों को देखें:

How to Check HIDDEN CAM in OYO Rooms

अपने आस-पास फिजिकली चेक करें, ख़ासतौर पर घड़ियां, स्मोक डिटेक्टर, दीवार डेकोरेशन और USB चार्जिंग ब्लॉक जैसी चीजों पर ध्यान दें। ऐसी चीजों का इस्तेमाल आमतौर पर hidden camera को छुपाने के लिए किया जाता है।

.

2. Lights करें बंद:

अपने रूम को जितना संभव हो लाइट बंद कर के उतना अंधेरे में रखे। कुछ hidden cameras में छोटी सी LED light होती है, जो की अंधेरे में ब्लिंक या शाइन करती है।

How to Check HIDDEN CAM in OYO Rooms

3. Smartphone Camera Trick:

कुछ hidden cameras इस्तेमाल होने के दौरान infrared light पैदा करते हैं। हालाँकि आप इसे अपनी आँखों से नहीं देख सकते हैं, लेकिन आपके स्मार्टफ़ोन का कैमरा इसका पता लगा सकता है। इसलिए आप लाइट बंद कर के, अपने फ़ोन के कैमरा का इस्तेमाल करें, क्योंकि इस कैमेरा से निकलने वाली हल्की सी लाइट अक्सर फोन के कैमरा में दिखाई दे जाती है।

3 steps to find a HIDDEN CAMERA in OYO Rooms

.

4. Torch (Flashlight) का इस्तेमाल:

इस अंधेरे कमरे में अपने फोन की फ्लैशलाइट जला कर घुमाए और छोटे रिफ्लेक्शन को देखें, जो नीले या बैंगनी लाइट के रूप में दिखाई दे सकते हैं, जो की छोटे कैमरा लेंस में होती हैं

.

5. Mirrors की जांच:

real mirror or fake mirror

Hidden cameras को अक्सर two-way mirrors के पीछे भी छुपाया जाता हैं। जांचने के लिए, अपनी उंगलियों को मिरर की सतह पर रखें। यदि आपकी उंगलियों और उसके रिफेक्शन के बीच कोई स्पष्ट अंतर है, तो यह एक असली मिरर है। और यदि वे टिप-टू-टिप छूते हैं, तो यह एक two-way मिरर हो सकता है, जिसके पीछे एक कैमरा है।

.

6. अपना Wi-Fi Network स्कैन करें:

कुछ hidden cameras दूर तक निगरानी के लिए WiFi का इस्तेमाल करते हैं। यदि कोई hidden cameras आपके ही समान नेटवर्क से जुड़ा है, तो आप संभावित रूप से वायरलेस नेटवर्क स्कैन के माध्यम से इसका पता लगा सकते हैं।

.

होटल में hidden camera मिलने पर क्या करें?

हो सके तो सबूत के लिए उस कैमेरा को जैसा है, वैसा छोड़ दे और उसकी फोटो खींचे। और अगर आप कमफर्टेबल है, तो रूम चेंज करने के लिए कहे, वरना होटल चेंज करना ही बेहतर ऑप्शन होगा। तुरंत पास ही के पुलिस स्टेशन जा कर सबूत दिखा कर कंप्लेंट करे। याद रखे पुलिस आपकी रक्षा के लिए है, और वो आपकी मदद करेगी। और इसके बारे में अपने booking App में कंप्लेंट करना ना भूले, इस से न केवल बाकी लोग जागरूक होंगे, बल्कि वो ऐप भी, उस होटल को या तो अपनी साइट से हटा देगा या रेटिंग काफी कम कर देगा।

.

वीडियो बन जाने के बाद क्या करें?

अगर आपकी वीडियो बन चुकी है, जिसे दिखा कर अब आपको ब्लैकमेल किया का रहा है, या फिर उसे किसी पोर्न साइट पर डाला जा चुका है, तो बिलकुल घबराए नहीं।

तुरंत जा कर पुलिस को कंप्लेंट करें, पुलिस आपकी ऐसे में पूरी सहायता करेगी। कंप्लेंट करने के 24 घंटे के भीतर आपकी वीडियो उस साइट से हटा दी जाएगी। और ब्लैकमेल करने वालों पर लीगल कार्यवाही की जाएगी।

.

होटल बुक करने से पहले रखे इन बातों का ख्याल

1. केवल Reputed hotel करें सेलेक्ट।

2. न करें कम स्टार रेटिंग वाले होटल बुक।

3. बचे सस्ते होटल से।

4. रिव्यू को ध्यान से पढ़े।

.

       तो इस वेलेंटाइन याद रखें, सबसे पहले तो होटल बुक करते समय केबल अच्छे स्टार रेटिंग वाले रिप्यूटेड होटल ही सेलेक्ट करें। सस्ते होटल की तरफ ना जाते हुए, अच्छे से रिव्यू पढ़े, अक्सर ऐसा कुछ हुआ होता है तो लोग रिव्यू में लिख देते हैं और ऐसे होटल की रेटिंग भी इस वजह से गिरा दी जाती है।

दूसरी बात, जब आप होटल में पहुंच जाए, तो उप्पर बताए गए माध्यमों से कैमरा चेक करना बिलकुल न भूले।

तीसरी बात, कैमरा मिलने पर सबूत के लिए फोटो लें और पुलिस में कंप्लेंट करें और अपनी बुकिंग ऐप में भी इसकी कंप्लेंट करें।

चौथी बात, वीडियो बन जाने पर घबराए नहीं, उनके खिलाफ कंप्लेंट करें, और आपकी वीडियो उस साइट से 24 घंटो के भीतर हटा दी जाएगी।

आपको पूरा हक है अपने प्रेमी के साथ, अपने सेफ स्पेस में वक्त बिताने का, जहां आप सुरक्षित और पूर्ण महसूस करें। किसी दूसरे या आपके पार्टनर को भी यह हक नही, उस सेफ स्पेस में घटी घटनाओं को रिकॉर्ड कर आपकी सुरक्षा, प्राइवेसी, सम्मान पर ठेस पहुंचाने का।


A man using laptop and phone in toilet

Mosquito of Digital World: टॉयलेट में फोन चलाने के खतरे

AI Girlfriend: डिजिटल ज़माने के लिए एक वर्चुअल साथी

AI Girlfriend: डिजिटल ज़माने के लिए एक वर्चुअल साथी

Share this Article
Leave a comment