कैसे Cashless Payments एक देश की अर्थव्यवस्था बदल सकती है?

6 Min Read
कैसे Cashless Payments एक देश की अर्थव्यवस्था बदल सकती है?

कैसे Cashless Payments एक देश की अर्थव्यवस्था बदल सकती है?

Covid के बाद से, खासतौर पर भारत में Cashless Payments ने बहुत बड़े लेवल पर बढ़ोतरी को है। कैशलेस पेमेंट न सिर्फ आर्थिक विकास के लिए जरूरी है, बल्कि लोगों के लिए भी उतना ही जरूरी है। यह भ्रष्टाचार और टैक्स की चोरी को भी रोकती हैं।

.

डिजिटल पेमेंट इस्तेमाल करने के फायदे

.

1. डिजिटल पेमेंट सस्ते होते हैं:

How to make Digital Payments Without Internet with UPI Lite

UPI जैसे सुविधाओं के लिए ना के बराबर फीस होती है। एक देश में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करके देश की GDP का 0.8% से ले कर 3.2% तक की बच्चा सकती हैं। इसमें नोटों की छपाई, उन्हे जगह जगह ले जाना, स्टोरेज, सुरक्षा और संभालने के खर्चे मैं बचत होती है।

.

2. सुरक्षित होते हैं:

डिजिटल पेमेंट को एनक्रिप्शन, ऑथेंटिकेशन, और वेरिफिकेशन से सुरक्षित किया जाता है. डिजीटल पेमेंट्स फिजिकल और फाइनेंशियल खतरों से बचाते हैं, जैसे की डकैती, हिंसा, धोका, या व्यय.

उदाहरण के लिए, केन्या में, 79% डिजीटल पेमेंट यूजर्स ने बताया, कि उन्हें डिजिटल पेमेंट इस्तेमाल करके कैश के मुकाबले में ज्यादा सुरक्षित महसूस होता है। और 82% नहीं बताया कि, उन्हें वक्त और पैसा बचता है क्योंकि उन्हें पैसे जमा करने या निकालने के लिए नही जाना पड़ता हैं।

अमेरिका: 64% उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि डिजिटल भुगतान नकदी की तुलना में अधिक सुरक्षित है

.

4. ज्यादा प्रभावशाली होते हैं:

Voice command payments in UPI: 4 Exciting Features You Need to Know About

डिजीटल पेमेंट्स तेज, सुविधाजनक, और सीमलेस होते हैं. यह ट्रांजैक्शंस की गति, पैमाना, और पहुंच को बढ़ाते हैं, विशेष रूप से दूसरे देशों में पेमेंट करने के लिए। साथ ही इन्हें ढूंढ पाना आसान होता है।

स्वीडन में, डिजिटल पेमेंट से पैसा भेजना या प्राप्त करने का एवरेज समय सिर्फ 2 मिनट था, जबकि कैश का इस्तेमाल करके यह 16 मिनट था।

.

5. आर्थिक विकास को बढ़ते हैं:

डिजिटल पेमेंट आर्थिक अवसर खोल रहा है, खासकर प्राइवेट सेक्टर के लिए। वे अब ऋण, बचत, बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, डिजिटल भुगतान लेनदेन में सुधार करता है और लोगों की नागरिक पूंजी को बढ़ावा दे सकता है, जो विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण का समर्थन करता है।

नॉर्वे में, 2013 में इंपोर्टेड सेक्टर का GDP का केवल 14% और रोजगार का 18% हिस्सा था, इसने अब 28% योगदान दिया है।

.

6. भ्रष्टाचार, अपराध, और कर चोरी को रोकता हैं:

Do Debit Cards Have Free Insurance Coverage?

डिजिटल की गई पेमेंट को अक्सर ट्रैक कर पाना बहुत आसान होता है। यह गलत काम के लिए पैसे छुपाने, ढूंढने या ट्रांसफर करने को कठिन बनता है, जैसे रिश्वत, आतंकवाद, नशा व्यापार, मानव तस्करी जैसे मामलों को। डिजिटल आए पेमेंट में आप गमन नहीं कर सकते, इसीलिए टैक्स चोरी भी नही कर पाते।

फ्रांस में, अनियमित अर्थव्यवस्था का आकलन 2015 में जीडीपी का 15% था, और कर के अंतर का आकलन 2016 में जीडीपी का 4% था।

.

7.  पर्यावरण स्वास्थ्य और लोगों की सुरक्षा के लिए अच्छे होते हैं:

डिजिटल पेमेंट प्राकृतिक संसाधन, जैसे कि कागज, इंक, मेटल या पानी को बचाते हैं। इसे इस्तेमाल करने वाले लोगों की सेहत के लिए भी यह अच्छा है, क्योंकि नोट पर पाए जाने वाले वायरस और बैक्टीरिया से यह बचाता है, जिससे संक्रमण और बीमार होने का खतरा कम हो जाता है।

कनाडा में, एक अध्ययन में पाया की, 94% बैंक नोट कोकेन से लिपटे हुए थे, और 45% मेथमफेटमिन नाम के ड्रग से।

UPI is not working: here are some simple solutions to ensure smooth payments

लेकिन यहां कुछ चुनौतियाँ भी शामिल हैं:

इन्टरनेट का अभाव: जरूरत है कि सबको इंटरनेट, डिवाइस और प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर डिजिटल भुगतान को संभव बनाया जाए। विशेष रूप से गांव और दूर-दराज के इलाक़ों में, जहां कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे की कमी है, वहां सस्ती इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

डिजिटल साक्षरता की कमी: लोगों को डिजिटल भुगतान के फायदे, फीचर्स, और इस्तमाल के बारे में शिक्षित और जागरूक करना जरूरी है। ऐसी चीजों को दूर करना जो लोगों को डिजिटल भुगतान से रोक सकता है, जैसे भ्रम, डर और शक। कस्टमर सपोर्ट और फीडबैक सिस्टम बनाना, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिन्हें डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करने में कठिनाइयाँ हैं।

डिजिटल स्कैम्स: डिजिटल पेमेंट के लिए और लोगों के डेटा, प्राइवेसी और पहचान को सुरक्षित रखने की ज़रुरत है। साइबर हमले, धोखाधड़ी, और घोटालों को रोकने और उनका मुकाबला करने की ज़रुरत है। इस ही के साथ इसे नियंत्रित करने वाले कानून, नियम, और मानकों को स्थापित और लागू करना, विशेष रूप से सीमा के पार लेनदेन के लिए, जहां अलग-अलग नियम लागू होते हैं।

Countries Where You Can Not Live Without Cash: वह देश जहां आप बिना कैश के नहीं रह सकते जीवित
वह देश जहां आप बिना कैश के नहीं रह सकते जीवित

ढेर सारे देश डिजिटल पेमेंट को अपना पसंदीदा ट्रांजैक्शन का तरीका बनाने में बढ़ रहे हैं, और कई सारे लोग कैश लेस होने के फायदे भी उठा रहे है। Cashless Payments एक अकेला मिशन नहीं है, बल्कि एक सामूहिक प्रयास है। इसमे सरकार, बैंक, एजुकेशन, मीडिया, और लोग जैसे सभी का सहयोग और मिलने की जरूरत है। भारत जिस गति से Cashless Payments का इस्तेमाल कर रहा है, वो दिन दूर नहीं जब भारत Cashless Payment में सबसे आगे होगा।


Ramdev Baba Misleading Ad Case: कैसे Misleading Ads हमें गुमराह करते है?

Ramdev Baba Misleading Ad Case: कैसे Misleading Ads हमें गुमराह करते है?

फ़ोनपे का Indus App store: भारतीयों अपना Desi App Store

फ़ोनपे का Indus App store: भारतीयों अपना Desi App Store

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment