कैसे टेक्नोलॉजी बदल रही है करवा चौथ मनाने का तरीका

5 Min Read

कैसे टेक्नोलॉजी बदल रही है करवा चौथ मनाने का तरीका

करवा चौथ एक हिंदू त्योहार है जो की विवाहित स्त्रियों द्वारा मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जब स्त्रियां सूरज उगने से ले कर डूबने तक व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र और भलाई के लिए प्रार्थना करती हैं। हालांकि आज के दौर में, टेक्नोलॉजी ने करवा चौथ को मनाने के तरीके में तेजी से काफी सारे बदलाव करें है।

यहाँ कुछ तरीके हैं जिनमें टेक्नोलॉजी करवा चौथ मनाने के तरीके को बदल रही है:

.

1. विडियो कॉल ने की दुरी कम

पहले, अगर कोई पति-पत्नी दूर रह रहे होते थे, जैसे कोई पति आर्मी में हो तो, उनके लिए करवा चौथ को एक साथ मनाना मुश्किल होता था। लेकिन अब वीडियो कॉलिंग के आने के बाद, पत्नी शाम में पूजा के दौरान आसानी से अपने पति को देख पूजा कर सकते हैं। इसने दूर होने के बाद भी  पत्नियों के लिए करवा चौथ को उनके पति के साथ मनाना संभव बना दिया है, भले ही वे मीलों दूर हों।

.

2. रीति और प्रथाओं की बेहतर जानकारी

पहले के समय में, महिलाओं को करवा चौथ के बारे में जानने के लिए अपने परिवार और दोस्तों पर निर्भर रहना पड़ता था। हालांकि, आज, कई ऑनलाइन ऑप्शन हैं जिनका इस्तेमाल महिलाएं त्योहार और उसके रिवाजों के बारे में जानने के लिए कर सकती हैं। इन ऑप्शंस में वेबसाइट, ब्लॉग पोस्ट और वीडियो शामिल हैं।

.

3. व्रत के दौरान मनोरंजन

पहले, महिलाओं को व्रत के लंबे घंटों के दौरान खुद का मनोरंजन करने के तरीके ढूंढने होते थे। हालांकि, आज, महिलाओं के पास कई प्रकार के टेक्नोलॉजी-आधारित मनोरंजन के ऑप्शन तक पहुंच है, जैसे Netflix, Facebook और PUBG। इसने महिलाओं के लिए उपवास के दौरान व्यस्त रहना और मनोरंजन कर पाना आसान बना दिया है।

.

4. दूसरी महिलाओं से जुड़ने का मौका

पहले, महिलाओं को करवा चौथ मनाने वाली बाकी महिलाओं से जुड़ने के लिए अपने लोकल कम्युनिटी पर निर्भर रहना पड़ता था। हालांकि, आज, कई ऑनलाइन कम्युनिटी हैं जहां महिलाएं एक दूसरे से जुड़ सकती हैं और करवा चौथ मनाने के अपने अनुभव बांट सकती हैं। इसने करवा चौथ मनाने वाली महिलाओं के बीच कम्युनिटी और सपोर्ट की भावना पैदा करने में मदद की है।

कुल मिलाकर, टेक्नोलॉजी करवा चौथ मनाने के तरीके पर कई प्रभाव डाल रही है। इसने पति-पत्नी के लिए एक साथ करवाचौथ मनाना आसान बना रहा है, महिलाओं को त्योहार और उसके रिवाजों के बारे में जानने के नए तरीके दे रहा है, और महिलाओं के लिए व्रत के दौरान मनोरंजन और जुड़े रहना आसान बना रहा है।

Google may disable call recordings from the Android platform

.

यहाँ कुछ और भी उदाहरण हैं कि कैसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करवा चौथ मनाने के लिए किया जा रहा है:

  1. वीडियो कॉलिंग: पति-पत्नी शाम’में पूजा के दौरान एक दूसरे को देखने और बात करने के लिए वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल करते हैं, भले ही वे मीलों दूर हों।
  2. सोशल मीडिया: फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पत्नियों को उनके दोस्तों और परिवार के साथ अपने करवाचौथ के अनुभव बांटने और करवाचौथ मनाने वाली अन्य महिलाओं से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती हैं।
  3. ऑनलाइन शॉपिंग: पति अपनी पत्नियों के लिए करवाचौथ के गिफ्ट खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कपड़े, गहने और मिठाई।
  4. ऑनलाइन कुकिंग ट्यूटोरियल: महिलाएं पारंपरिक करवाचौथ का खाना बनाना सीखने के लिए ऑनलाइन कुकिंग ट्यूटोरियल का इस्तेमाल करती हैं।
  5. करवा चौथ ऐप्स: अब कई करवाचौथ ऐप्स उपलब्ध हैं जो महिलाओं को त्योहार, इसके रिवाजों और व्रत के लिए टिप्स के बारे में जानकारी देते हैं।

यह भी पढ़ें

 

Best Mobile Gift for Wife: 7 स्मार्टफोन्स जो करवा चौथ को बना दें यादगार
Best Mobile Gift for Wife: 7 स्मार्टफोन्स जो करवा चौथ को बना दें यादगार
10 Perfect Tech Karwa Chauth Gifts Ideas: इस करवाचौथ उसे मुस्कुराहट दो
10 Perfect Tech Karwa Chauth Gifts Ideas: इस करवाचौथ उसे मुस्कुराहट दो

Share this Article
Leave a comment