IKEA Trademark Misuse: RBI ने किया वेबसाइट ऐप और व्हाट्सएप अकाउंट बंद 

2 Min Read

IKEA Trademark Misuse: RBI ने किया वेबसाइट ऐप और व्हाट्सएप अकाउंट बंद 

यूजर्स की सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक ज़रूरी फैसले में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने इंटरनेट पर भ्रामक प्रथाओं के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है। IKEA ट्रेडमार्क का दुरुपयोग करने के आरोपी वेबसाइट, ऐप और व्हाट्सएप खातों को बंद करने का अदालत का फैसला ऑनलाइन धोखाधड़ी से लड़ने में एक बड़ा कदम है।

वादी, इंटर आइकिया सिस्टम्स बी.वी., ने दावा किया कि प्रतिवादी गलत तरीके से खुद को IKEA ब्रांड के साथ जोड़ रहे थे, जिससे जनता को वित्तीय नुकसान हो रहा था। मामले की देखरेख कर रहे न्यायमूर्ति संजीव नरूला ने अंतरिम राहत की तत्काल ज़रूरत के कारण प्रतिवादियों को नोटिस देने से छूट की अनुमति दी।

law legal

ट्रेडमार्क के दुरुपयोग का असर

ट्रेडमार्क का दुरुपयोग न केवल ब्रांड को नुकसान पहुंचाता है; इससे यूजर को भी नुकसान होता है। इस उदाहरण में, नकली वेबसाइटों और ऐप्स ने कम समय में निवेश पर अवास्तविक रूप से उच्च रिटर्न का वादा किया, जिससे लोगों को बड़ी मात्रा में पैसे खोने का झांसा दिया गया। ऐसी योजनाओं से किसी प्रसिद्ध ब्रांड पर भरोसा करने वाले अनजान लोगों को गंभीर वित्तीय नुकसान होता है।

यह सिर्फ पैसे के बारे में नहीं है; यह ऑनलाइन लेनदेन में भरोसे को नुकसान पहुंचाने के बारे में भी है। जब उपभोक्ता धोखे का शिकार हो जाते हैं, तो वे ई-कॉमर्स से कुछ भी खरीदने से झिझकने लगते हैं।

Google Ads New Trademark Policy Announced 

निष्कर्ष के तौर पर IKEA ने अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों को नकली वेबसाइटों और सोशल मीडिया खातों के बारे में चेतावनी देकर जवाब दिया। यह उपाय यूजर को शिक्षित करने और धोखाधड़ी की आगे की घटनाओं को रोकने के लिए ज़रूरी है। दिल्ली उच्च न्यायालय का फैसला ब्रांडों और यूजर दोनों के लिए एक जीत है।


UPI in Ration Shop: चल नहीं पायेगा UPI अब सरकारी राशन की दुकानों पर 

UPI in Ration Shop: चल नहीं पायेगा UPI अब सरकारी राशन की दुकानों पर 

कैसे कमाएं Pinterest के माध्यम से पैसा?

कैसे कमाएं Pinterest के माध्यम से पैसा?

Share this Article
Leave a comment