Jio AirFiber Plans: किसे Air Fiber नहीं लेना चाहिए?

7 Min Read
Jio AirFiber Plans: किसे Air Fiber नहीं लेना चाहिए?

Jio AirFiber Plans: किसे Air Fiber नहीं लेना चाहिए?

Reliance Jio Air Fiber काफी ज्यादा चर्चा ले बाद अब जा कर आखिरकार लॉन्च हो चुका है। लेकिन, अभी इतनी जल्दी खुश होने की ज़रूरत नहीं है। Jio Air Fiber अभी सिर्फ बड़े शहरों मे ही लॉन्च हुआ है। तो अगर आप इन बड़े शहरों से नहीं है तो मेरे दोस्तों आपको थोड़ा सा और इंतज़ार करना पड़ेगा। फ़िलहाल के लिए उन शहरों में शामिल हैं अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, और पुणे।

Jio AirFiber Live हुआ इन शेहरों में

इसी के साथ Reliance Jio Air Fiber के फायदे और नुकसान को समझना उतना ही जरूरी है। चलिए, Jio Air Fiber के दुनिया में एक नजर डालते हैं, और इसकी सच्चाई को जांचते हैं।

.

Jio Air Fiber क्या है? (What is Jio Airfiber?)

अभी तो कुछ ये Fiber क्या था समझ आने लगा था, और अब आ गयी ये नयी मुसीबत, Air Fiber का चक्कर। तो साधारण भाषा में कहूँ तो ये तेज़ Wifi से  इंटरनेट चलाने का ऐसा तरीका है, जो आपको केबल या तारों के जाल से मुक्त कर देगा।

सुनने में तो अच्छा लगता है, ना? लेकिन, ध्यान से सुनिए। आपको फिर भी 2 Unit की जरूरत पड़ती है – पहला आपके छत पर और दूसरा आपके घर के अंदरऔर एक सिम कार्ड। तो “Wireless Experience” पूरी तरह से अभी भी बिना तार के नहीं है। कुछ परसेंट अभी भी कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ेगा।

.

किन को नहीं लेना चाहिए Jio Air Fiber?

अगर आपके घर में ज्यादा लोग नहीं रहते, या आपका इन्टरनेट का कुछ ज़रूरी काम नहीं होता, आपके यहाँ इन्टरनेट की स्पीड अच्छी आती है, आपको वीकेन्ड्स के अलावा इन्टरनेट चलाने का ज्यादा टाइम नहीं मिल पाता तो ऐसे में Air Fiber पर पैसा इन्वेस्ट करना एक अच्छा सौदा नहीं होगा।

आपके यहाँ पहले से Airtel और Jio Fiber उपलब्ध तो आपको फ़िलहाल Reliance Air Fiber लेने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है। Air Fiber अभी नयी Technology है, और अभी हमें इसके सर्विस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं, तो बेहतर होगा इसे लेने से पहले थोड़ा इन्तेज़ार करें और पहले लोगों का फीडबैक ले लें।

AirFiber: The future of wireless internet

पर वहीं दूसरी तरह अगर आपके परिवार मे सदस्य ज्यादा है, तो हर सदस्य का इन्टरनेट रिचार्ज करवाना Air Fiber की तुलना मे महँगा पड़ता है। Fiber के बाद आप सदस्यों के फोन में केवल कालिंग वाला रिचार्ज करवा सकते हैं, जिसमे कुछ इन्टरनेट भी साथ मे मिलता है, जिसे घर से बहार जाने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। पर इसके लिए आप Normal Fiber भी ले सकते है, Air Fiber लेना ही ज़रूरी नहीं।

अगर आपका इन्टरनेट पर काम ज्यादा रहता है, आपको स्पीड की ज़रूरत होती है, आपके घर मे ऐसे डिवाइस है जो इन्टरनेट से चलते है, आपके एरिया में स्पीड कम है, आपको टीवी चलाना है, और सबसे बड़ी बात आपके एरिया में Normal Fiber उपलब्ध नहीं, तो ऐसे में आप Air Fiber लें सकते है।

अब आप इस से पहले ये सोच कर खुश हों कि Jio Air Fiber में आपको बिल्कुल तेज 1 Gbps की इंटरनेट स्पीड मिल जाएगी। ये तो बड़ी अच्छी बात है। लेकिन एक बार पहले खुद से सवाल कीजिये, क्या आपको सच में ऐसी स्पीड की ज़रूरत है जब आप सिर्फ़ बिल्ली की वीडियो देख रहे हैं?

इसके अलावा इसके अनलिमिटेड डेटा के दिखावें पर ना जाएँ, दरअसल फेयर यूसेज पॉलिसी की तहत आप घर मे इस्तेमाल करने वाले ब्रॉडबैंड या Fiber मे केवल एक सीमा तक ही इन्टरनेट चला सकते है, जिसकी लिमिट 3,300GB प्रति माह है। इस सीमा पर पहुचते ही जिओ आपकी स्पीड को बंद कर सकता है, जिसके बाद आपको दुबारा रिचार्ज करवाना पड़ेगा। तो ध्यान रहे स्पीड अच्छी होती है, तो टीवी खोल के मत निकल जाना आपका पीछे से नेट वेस्ट ही होगा।

.

Jio Airfiber Plans

फ़िलहाल के लिए Jio Air Fiber सिर्फ कुछ कुछ शहरों में ही उपलब्ध है। अगर आप इन कुछ लक्की जगहों में नहीं हैं, तो मुश्किल है! वैसे तो Jio का वादा है कि उनका रेंज बढ़ाने का प्लान है, लेकिन इंतजार का खेल तो लम्बा हो सकता है।

ये हैं Reliance Jio Air Fiber Plans…

CategoryUnlimited data up to (Mbps)Price (Rupees)Content
Jio AirFiber30599550+ Digital Channels, 14 Apps
100899550+ Digital Channels, 14 Apps, Netflix, Amazon Prime, JioCinema Premium
1001199
Jio AirFiber Max3001599
5002499
10003999

अब, आइए पैसों और पैसे की बात करते हैं। ये बजट-फ्रेंडली ऑप्शन बिल्कुल नहीं है, हालांकि आपको टॉप-नॉच स्पीड के लिए प्रीमियम भरना पड़ेगा।

AirFiber: The future of wireless internet

Jio Air Fiber की बुकिंग कैसे करें?

Jio Air Fiber Booking के लिए आपको एक टोकन पेमेंट करनी होगी। Installation 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली है। लेकिन यहां पर एक ट्विस्ट है: आपको Outdoor Unit Installation के लिए एक्स्ट्रा फीस देने की जरूरत पड़ सकती है, अगर आप एक साल के प्लान नहीं लेते। तो बेहतर होगा इन प्लान्स के अलावा जो भी चार्जेज एक्स्ट्रा पड़ेंगे वो आप पहले ही पूछ लें।


 

 

Share this Article
Leave a comment