Jio SpaceFiber: भारत का पहला Satellite-Based Giga Fiber

4 Min Read
Jio SpaceFiber: भारत का पहला Satellite-Based Giga Fiber

Jio SpaceFiber: भारत का पहला Satellite-Based Giga Fiber

Jio SpaceFiber क्या है?

Jio SpaceFiber एक satellite-वाली इंटरनेट सेवा है जो medium Earth orbit (MEO) satellites का इस्तेमाल कर के, दूर और कम सेवा वाले क्षेत्रों को हाईस्पीड इंटरनेट देने के लिए करता है।

अब तक ग्रामीण और पहाड़ी इलाके इस हाई स्पीड वाले फाइबर से महरूम थे, और तारो पर निर्भर रहते तो शायद ही इन जगहों पर कभी फाइबर आ पाता। पर भारत का पहला Satellite-Based Giga Fiber जल्द ही इन इलाकों में भी अपना 5G फाइबर पहुंचा पा पाएगा।

.

यह कैसे काम करता है?

Jio SpaceFiber MEO satellites से डेटा सिग्नल भेज और प्रिसीव करके का काम करता है। MEO satellites आमतौर पर पाए जाने geostationary satellites की तुलना में पृथ्वी के बहुत करीब orbit करते हैं, जिससे यह lower latency और तेज़ स्पीड दे पाता हैं।

.

Jio SpaceFiber के क्या फायदे हैं?

Jio Space Fiber traditional land-based internet services से कई लाभ प्रदान करता है, जैसे:

  • स्पीड: Jio Space Fiber 1 Gbps तक की स्पीड प्रदान कर सकता है, जो ग्रामीण और पहाड़ी क्षेत्रों में आमतौर पर उपलब्ध स्पीड से बहुत तेज है।
  • कवरेज: Jio Space Fiber भारत के सबसे दूर के क्षेत्रों को भी कवरेज प्रदान कर सकता है, जिससे यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो ऐसी जगहों पर रहते है, जहां land-based internet services की पहुंच नहीं है।
  • भरोसेमंद: Jio Space Fiber land-based इंटरनेट सेवाओं के मुकाबले मौसम की कंडीशन के लिए कम संवेदनशील है, जिससे यह ज्यादा भरोसेमंद है।
  • सस्ता: Jio Space Fiber किफायती होने की उम्मीद है, जिससे यह हर इनकम लेवल के लोगों के लिए लेने में आसान होगा।

 

Jio SpaceFiber कब उपलब्ध होगा?

Jio Space Fiber अभी भी विकास के अर्ली स्टेज में है, लेकिन उम्मीद है कि यह 2024 की शुरुआत में भारत में commercially लॉन्च होगा।

.

Jio SpaceFiber कैसे प्राप्त करें?

जब Jio Space Fiber commercially लॉन्च हो जाता है, तो आप Jio वेबसाइट या ऐप के माध्यम से इस सर्विस के लिए साइन अप कर पाएंगे। आपको एक Jio Space Fiber टर्मिनल खरीदना होगा, जो एक छोटा डिवाइस है जो आपको सेटेलाइट नेटवर्क से कनेक्ट होने में मदद करेगा।

.

Jio SpaceFiber के कुछ मजेदार तथ्य

  • Jio Space Fiber भारत में पहली satellite-based इंटरनेट सेवा है जो MEO satellites का उपयोग करती है।
  • MEO satellites, traditional geostationary satellites की तुलना में पृथ्वी के बहुत करीब परिक्रमा करते हैं, जिससे यह lower latency और higher speeds प्रदान कर सकता हैं।
  • Jio Space Fiber से 1 Gbps तक की स्पीड प्रदान करने की उम्मीद है, जो ग्रामीण और पहाड़ी क्षेत्रों में आमतौर पर मिलने वाली स्पीड से बहुत तेज है।

.

कुल मिलाकर, Musk के Starlink और Airtel OneWeb की तरह Jio भी Space Fiber की लाइन में अब घुस चुका है। इस से वो इलाके जो अब तक 5G के ज़माने में 5G से ही मेहरूम थे, अब 5G Internet चला पाएंगे। बस उम्मीद है इसकी कीमत कम हो, ताकि यह हर किसी के बचत में आ सके। और समय के साथ सब जगह लॉन्च हो सके।


JioPhone Prima 4G: कीपैड फोन में WhatsApp, YouTube और UPI
JioPhone Prima 4G: कीपैड फोन में WhatsApp, YouTube और UPI
Jio AirFiber Plans: किसे Air Fiber नहीं लेना चाहिए?
Jio AirFiber Plans: किसे Air Fiber नहीं लेना चाहिए?

Share this Article
Leave a comment