MRP और Discounts: Amazon Flipkart Sale की चालाकियों का खुलासा

3 Min Read
MRP और Discounts: Amazon Flipkart Sale की चालाकियों का खुलासा

MRP और Discounts: Amazon Flipkart Sale की चालाकियों का खुलासा

ऑनलाइन शॉपिंग काफी एक्साइटिंग होती है, खासकर जब Amazon Great Indian Sales और Flipkart Big Billion Days जैसे ऑफर्स आते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वो “डिस्काउंटेड” प्राइसेस वाकई इतनी कम नहीं हो सकती, जैसा कि लगता है? यहाँ पर आता है मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP), एक छोटे से नंबर का जादू, जो आपको यह समझाने में मदद करता है कि आप एक अच्छी डील कर रहे हैं या नहीं।

.

तो, MRP क्या है?

MRP, यानी Maximum Retail Price, वह सबसे उची दाम है जो Manufacturer अपने products के लिए तय करता है। इसका सीधा मतलब है की इस कीमत इस ज्यादा इस product को नहीं बेच सकते हैं। लेकिन उस product की कीमत अक्सर MRP से कम ही होती है। लेकिन, कभी-कभी amazon या Flipkart के sellers MRP के साथ ट्रिक्स खेलते हैं, ताकि उनके डिस्काउंट्स असल से बेहतर दिखें।

MRP और Discounts: Amazon Flipkart Sale की चालाकियों का खुलासा

MRP की चाल: ऑनलाइन सेल्स के दौरान, आप देखते हैं कि एक बढ़ी कटी हुई कीमत काट कर एक उस इसे छोटी कीमत लिखी होती है, जो एक बड़ा डिस्काउंट दिखाता है। लेकिन यहाँ से ही सारा झोल शुरू होता है- ये कीमत असल में MRP को पहले से बढ़ा देते हैं, ताकि डिस्काउंट असल से ज्यादा अच्छा दिखे।

असली बात: एक चतुर शॉपर बनने के लिए, Buy Now के बटन को दबाने से पहले अलग-अलग वेबसाइट्स पर प्राइसेस कंपेयर करें। चमकदार डिस्काउंट्स में मत फंस जाएं। अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म्स पर वास्तविक प्राइसेस देखें, और शायद कहीं और बेहतर डील मिल जाए।

सेल्स की चमक: सेल्स के दौरान, सेलर्स आपको यूर्जेंसी बनाने की कोशिश करते हैं और आपको फ़ील करवाते हैं कि आप कुछ खो रहे हैं। वो डिस्काउंट्स को बढ़ा देते हैं और आपको यह समझाते हैं कि आपको अभी खरीदना ही चाहिए। लेकिन याद रखें, एक डिस्काउंट तभी अच्छा होता है जब वो असली हो और आपको वाकई में उस प्रोडक्ट की ज़रूरत हो।

इसलिए, अगले बार जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे, तो एमआरपी के ट्रिक्स पर नजर रखें और रिसर्च करें। एक स्मार्ट शॉपर बनकर आपको लंबे समय में पैसे बचेंगे!


यह भी पढ़ें

Share this Article
Leave a comment