My Phone is Wet: क्या आपका फ़ोन होली में भीग गया है?

5 Min Read

My Phone is Wet: क्या आपका फ़ोन होली में भीग गया है?

होली, खुशी का रंगीन त्योहार है, जिसमें अक्सर रंगीन पानी और पाउडर छिड़का जाता है। लेकिन हमारे भरोसेमंद स्मार्टफ़ोन के लिए, यह उत्सव का मज़ा आपदा का कारण बन सकता है। हालाँकि, चिंता मत करिए! कुछ सरल कदमों से, आप अपने भीगे हुए फोन को पानी में डूबने से बचाने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

These iPhone water removal solutions save service center costs

1. तेज़ी से कार्य करें

रिसर्च से पता चलता है, कि आपके फोन के डूबने के कुछ ही मिनटों के भीतर ही पानी से होने वाले नुक्सान शुरू हो जाते है। इसलिए, आप जितनी तेजी से प्रतिक्रिया देंगे, उतना बेहतर होगा। यहाँ समय महत्वपूर्ण है!

Track Android phones even while switching off

2. फ़ोन बंद करें और हिलाए नहीं

अब आपकी सबसे पहली प्रतिक्रिया फ़ोन को हिला कर पानी निकलने की हो सकती है, लेकिन ऐसा करना आपके फोन को और बुरे हालातों में ही डालेगा! फोन हिलाने से पानी आपके फ़ोन के नाजुक अंदरूनी हिस्सों में और भी ज्यादा चला जा सकता है। इसके बजाय, धीरे से अपने फोन को तरल पदार्थ से बाहर निकालें और इसे पूरी तरह से बंद कर दें। इससे ज्यादा नुक्सान को रोकने में मदद मिलती है।

4 Reasons to Not Use Phone With a Case

3. केस निकालें और अच्छी तरह सुखा लें

फ़ोन केस होने को तो फोन की सुरक्षा के लिए होते हैं, लेकिन नमी को भी फँसा सकते हैं। केस और हेडफ़ोन जैसे किसी भी अतिरिक्त सामान को हटा दें। अपने फोन को सावधानी से थपथपाकर सुखाने के लिए मुलायम, रोएं-मुक्त कपड़े का इस्तेमाल करें, पोर्ट और खुले छेदों पर ध्यान दें। याद रखें, थपथपाना ही रास्ता है, रगड़ना नहीं!

.

4. चावल की तरकीब आज़माएं (या सिलिका जेल चुनें)

जबकि चावल की पुरानी तरकीब काम करती है, सिलिका जेल के पैकेट और भी बेहतर हैं। ये पैकेट, जो अक्सर पैकेजिंग में पाए जाते हैं, आपके फोन के कोनों से नमी सोखने में बहुत अच्छे होते हैं। अपने फोन को कम से कम 24 घंटे के लिए सिलिका जेल पैकेट से भरे एक सीलबंद कंटेनर में रखें। यदि आपके पास सिलिका जेल नहीं है, तो सूखा चावल भी यह काम कर सकता है। बस सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से सूखा हो और अपने फोन को कम से कम 48 घंटों के लिए इसके कंटेनर में रख दें।

A boy using phone with an angry face and throwing a book aside

5. धैर्य रखें

अपने फ़ोन को लगातार जांचते रहना अच्छा लग साकता है, लेकिन रुकें! गीले फोन को ऑन करने से स्थायी नुकसान हो सकता है। अपने फ़ोन को पावर देने की कोशिश करने से पहले उसे पूरी तरह सूखने दें। यहां अतीत से एक सबक है: 2022 में, भारत में एक सर्वेक्षण में पाया गया कि होली पर मरम्मत के लिए भेजे गए 60% से ज्यादा फोन नुक्सानग्रस्त हो गए क्योंकि मालिकों ने उन्हें बहुत जल्दी चालू कर दिया। तो आप भी उन आंकड़ों का हिस्सा मत बनिए!

phone repairing

6. यदि आवश्यकता हो तो पेशेवर की सहायता प्राप्त करें

यदि आपका फ़ोन सूखने के बाद जीवन के लक्षण नहीं दिखाता है, तो घबराएँ नहीं। जितनी जल्दी हो सके इसे किसी पेशेवर मरम्मत सेवा के पास ले जाएं। वे जितनी जल्दी समस्या का निदान करेंगे, आपके फ़ोन को बचाने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

phone waterproof packet

7. बोनस टिप: रोकथाम ही कुंजी है

हालांकि ये कदम गीले फोन को बचाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन दुर्घटना को पूरी तरह से रोकना और भी बेहतर है। होली उत्सव के लिए वाटरप्रूफ फोन केस खरीदने पर विचार करें। वैकल्पिक रूप से, उत्सव का आनंद लेते समय अपने फोन को वाटरप्रूफ थैली में सुरक्षित रखें।

What to do Phone gets wet during Holi?

इन युक्तियों का पालन करके और जिम्मेदारी से जश्न मनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका फोन होली पर बना रहे और आपकी सभी रंगीन यादों को कैद करता रहे!


Apple is not what it seems: Apple की काली करतूतें

Apple is not what it seems: Apple की काली करतूतें

मोदी जी ने वॉर रुकवा दी पापा: एक ऐसा आदमी जो वॉर रुकवा देता है

मोदी जी ने वॉर रुकवा दी पापा: एक ऐसा आदमी जो वॉर रुकवा देता है


New Video!

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment