नए Samsung Galaxy S24 series में अभी से आने लगी दिक्कतें

13 Min Read

नए Samsung Galaxy S24 series में अभी से आने लगी दिक्कतें 🤦

Samsung Galaxy S24 Ultra को यहां लॉन्च हुए अभी एक महीना भी नही हुआ था, की लोगो ने इसकी कंप्लेंट्स से X उर्फ़ ट्विटर का पूरा फीड ही भर दिया।

लोगों ने Samsung की ब्रैंड रेप्यूटेशन को देखते हुए, यह फोन 1,30,000 से ले कर 1,40,000 रूपए तक में खरीदा, लेकिन उन्हें इस फोन से और सर्विस सेंटर से सिर्फ निराशा ही हाथ लगी है।

Samsung एक ऐसी कम्पनी है जो की एंड्रॉयड फोन में सबसे बेहतर मानी जाती है, लेकिन नए Samsung Galaxy S24 series ने इस बात पर अब शक करने को मजबूर कर दिया है। इन नए फोनों में इतनी दिक्कतें आ रही है, जितनी एक 10,000 के फोन में तक नही आती। इतनी कीमत देने के बाद लोग सर्विस सेंटर के चक्कर लगा रहे है, फिर भी कुछ हल नहीं मिल रहा है।

.

Samsung Galaxy S24 Series में आ रही दिक्कतें

.

1. स्क्रीन पर लाइन और लो ब्राइटनेस

कई यूजर्स ने ट्वीटर पर कंपलेंट डाली है, की उनके नए Samsung Galaxy S24 Ultra की स्क्रीन पर हरी लाइन आने लगी है। ऐसा ही ठीक सैमसंग के पुराने फोन की स्क्रीन के साथ भी हो चुका है। कई यूजर्स ने इस ग्रीन लाइन के मुद्दे के बारे में शिकायत करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का सहारा लिया है। लेकिन सर्विस सेंटर से भी उन्हे सिर्फ हताशा ही मिली।

इसके अलावा कई यूजर्स को शिकायत है की उनकी स्क्रीन डार्क बैकग्राउंड में ग्रेनी और पिक्सेलेटेड दिख रही है।

इसके अलावा Samsung galaxy S24 की सिरीज में ब्राइटनेस काफी कम है, और लो लाइट में तो स्क्रीन बहुत खराब दिख रही है।

तो वही किसी ले फोन की डिस्प्ले ब्लिंक कर रही है।

.

2. कैमरे में दिक्कत

लोगों का कहना है की उसके नए फोन में जूम करते ही इमेज शिफ्ट हो रही है। जूम करने पर पिक्सल भी साफ नहीं आ रहे है। जब वो दिक्कत ले कर सर्विस सेंटर गए और अपनी प्रॉब्लम लाइव दिखाई, तो सबसे पहले तो उन्होंने सुना नही, और फिर आधे घंटे बैठा के बोला हां ये दिक्कत बाकी फोन पर भी आ रही है। लेकिन इसके बाद भी वो फोन चेंज करने के लिए नहीं माने।

आखिरकार काफी सारी ट्वीट करने के बाद एक व्यक्ति को फोन रिप्लेस कर के नया फोन दिया गया, लेकिन बाकी लोग अभी भी लाइन में ही है।

.

3. साफ्टवेयर बग्स

लोगों का कहना है की उनका नया S24 Ultra बार बार फ्रीज और क्रैश हो रहा है। तो किसी के फोन में गेम्स तक नही चल पा रहे है।

Galaxy S24 ultra display crashing

Galaxy S24 ultra gaming issue

.

4. टूट गई टाइटेनियम बॉडी

सैमसंग के titanium body वाले वर्जन के लिए आपको केवल 10,000 लुटवाने है, लुटवाने इसीलिए क्योंकि ये 10,000 आपके डूब ही जायेंगे। क्योंकि टाइटेनियम होने के बावजूद, ज़रा सा गिरने पर यह टूट रहा है। एक व्यक्ति का तो कहना है, की उसका टाइटेनियम वाला फोन ज्यादा ऊंचाई से भी नही गिरा था और फिर भी वो टूट गया।

हालाकि टाइटेनियम मजबूत होता है, लेकिन शायद सैमसंग ने कोई अलग तरह का ही टाइटेनियम इस्तेमाल किया है। तो बेहतर होगा 10,000 रुपए आप संभाल कर ही रखे।

.

5. नही है AI फ्री

Samsung Ai is not free

S24 की नई सीरीज अब AI-Powered है, आसान भाषा में कहे तो आप इसमें AI के महंगे फीचर्स का फायदा फ्री में उठा पाएंगे। जैसे इमेज में सर्किल बना सिर्फ़ उस एरिया को सर्च कर सकते है, चैट असिस्टेंट, लाइव ट्रांसलेट जैसे वेगेहरा-वेगेहरा फीचर्स आपको फ्री में मिल जाते है।

यह फोन लेने की बड़ी वजह बहुत लोगों की यह भी है। तो फिलहाल इस गलतफहमी से बाहर आ जाइए की Samsung आपको यह महंगा फीचर आजीवन मुफ्त में इस्तेमाल करने देगा। यह फ्री फीचर हमेशा के लिए फ्री नही है, अगले साल से आपको इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे, तब ही आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

यह बहुत अजीब बात है, की आप पहले ही अपने कस्टमर से एक फोन का प्रीमियम प्राइस ले रहे है, उसके बाद इस फोन में दे रहे फीचर के अलग से पैसे लेंगे। इस से अच्छा 10,000 रुपए एक्स्ट्रा टाइटेनियम जैसे बेकार फीचर के लिए लेने के बजाय, AI के लिए ही लेते।

.

Samsung का Problem से पुराना नाता

Samsung Note 7 blast

इन लगातार आ रही दिक्कतों से लगता है, Samsung समय के साथ आगे बढ़ने के बजाय, और पीछे जा रहा है। नई टेक्नोलॉजी तो ला रहा है, लेकिन टेस्टिंग में चूक रहा है। सैमसंग ना जाने किस से कंपटीशन करते हुए जल्दबाजी में अपने प्रोडक्ट्स मार्केट में उतार रहा है, जिस से उसे टेस्टिंग में ज्यादा समय देने का समय नहीं मिल पा रहा है।

इतनी बड़ी कंपनी के, नए और फ्लैगशिप फोन में इस लेवल की दिक्कत आना, उसकी रेपुटेशन पर बहुत बड़ा और गहरा दाग लगा देगा। सैमसंग के साथ वैसे भी यह पहली बार नहीं है, जब उसके प्रोडक्ट्स और सर्विस ने हमें निराश किया हो।

.

1. Galaxy Note 7 (2016):

उस ज़माने में 60,000 का यह फोन यह सैमसंग के इतिहास का सबसे बदनाम फोन था, इसकी बैटरी गरम हो कर फट रहे थे। यहां तक कि प्लेन में इसे ले कर आप सफर भी नही कर सकते थे। कंपनी को लाखों Galaxy Note 7 फोन कस्टमर से वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

.

2. Samsung की A और M सीरीज

जब यह फोन मार्केट में आए, लोगों ने बड़ी खुशी से लिए की सैमसंग के फोन हैं। लेकिन फोन लेने के दो से तीन दिन बाद ही इसमें दिक्कतें आने लगी थी, ये अपने आप ही रिबूट होने लगते थे, और साफ्टवेयर में भी कई दिक्कतें आ रही थी। तो ना ही इस का सॉफ्टवेयर अच्छा था ना ही हार्डवेयर, जबकी मार्केट में ओप्पो वीवो ज्यादा इस प्राइस में जायदा बेहतर फोन दे रहे थे।

https://startuptalky.com/samsung-failed-products/

.

3. Galaxy S10 (2019)

इस फोन के ना ही फिंगरप्रिंट काम करते थे, ऐप क्रैश करते थे वो अलग। फोन में ओवरहीटिंग की समस्या थी, और बैटरी भी बेहद कम चलती थी।

इसके 5G वेरिएंट में और भी काफी दिक्कतें थी, सबसे पहले तो लिमिटेड 5g की कवरेज थी, और इसका 5g फोन की सारी बैटरी ही खा जाता था, बैटरी चलती ही नही थी।

.

4. Galaxy Fold:

2020 में, कंपनी को अपने Galaxy Fold फोन की रिलीज में देरी करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि रिव्यूवर्स ने कहना था, कि इसकी स्क्रीन आसानी से डैमेज हो रही है।

लेकिन फिर भी Galaxy fold तो जाने किस जल्दी बाजी में बनाए गए फोन है, इस फोन का मैं खुद एक विक्टिम हूं, मेरे एक नही दो नही बल्कि तीन–तीन फोल्ड में दिक्कतें आयो है। मेरे जैसे और भी कई लोगों ने इसकी कंपलेंट की पर उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। डेढ़ से दो लाख के ये फोन, फोल्ड होने के लिए बने थे लेकिन एक साल होते ही फोल्ड होना ही भूल गए। कई लोगों के फोन बंद हुए तो खुले ही नही, और खुले है तो बंद हो नही हुए।

उप्पर जब से सर्विस सेंटर वालों ने भी हाथ खड़े कर दिए, और कहा इसकी पूरी डिस्प्ले ही चेंज होगी, जिसकी कीमत भी एक नए फोन जितनी ही थी। एक तरह से नए फोन कही पैसे मांग रहे थे।

.

आप क्या कर सकते है?

अगर आप सर्विस सैंटर के चक्कर लगा कर हताश हो चुके है, और फिर भी आपको आश्वासन की जगह कोई समाधान नहीं दिया जा रहा। तो आप ट्वीटर पर या Samsung Forum पर इसकी कंप्लेंट कर सकते है।

SMA Sithick नाम के यूज़र को भी जब सर्विस सेंटर से लौटा दिया गया, तो ट्विटर पर लगातार ट्वीट करने पर उन्हें फोन रिप्लेस कर के दिया गया। तो हो सकता है कि आपको भी फोन रिप्लेस या ठीक होकर मिल पाए।

इसके अलावा अपने पास सारी डिटेल्स और सबूत रखें, ऑनलाइन कंपलेंट के बाद भी अगर कोई सुनवाई नहीं होती है, तो आप एक कंप्लेंट फाइल कर सकते हैं और लीगल एक्शन उठा सकते हैं।

Why I'm Hesitant About Buying the New Samsung Fold 5 or Flip 5

        अतीत में सेमसंग ने कई बार अपनी कमियों को समझा और कस्टमर्स से फोन वापिस ले कर उन्हे दूसरे फोन दिए। लेकिन सैमसंग अपनी गलतियों और नुकसान से सीखा और अपने प्रोडक्ट में कमियां दूर करने के बजाय उसने सर्विस भी खराब कर ली।

लोग सैमसंग पर यकीन करना चाहते है, एंड्रॉयड में सबसे पहले सैमसंग का ही नाम आता है, आइफोन की तुलना लोग सैमसंग से करते है, पर ऐसे में इस तरह की लगातार दिक्कत और फिर उसकी कोई सुनवाई ना होना, सैमसंग को उसके अंत की ओर खीच कर ले जाता है।

इस से बेहतर तो एक सस्ता फोन होता है, हमें पता होता है इसकी कोई वैल्यू नही थी, तो खराब ही होना था। लेकिन जब ऐसा एक फ्लैगशिप फोन के साथ होता है, तो हताशा ही हाथ लगती है, और लोगों का भरोसा उठ जाता है।

आशा है, कंपनी अतीत की गलतियां ना दोहराते हुए, अपने फोनों में आ रही दिक्कतों को समझे, ग्राहकों को इसका समाधान दें और आगे आने वाले प्रोडक्ट्स में पहले ही टेस्टिंग करें, ताकि उसकी सजा कंपनी पर यकीन करने वालों ग्राहकों को ना झेलनी पड़े।


Paytm QR code

Paytm Ban 2024: बैन से है जन्मों का नाता

Hidden Camera in Oyo: इस Valentine's Day करें प्राइवेसी को प्रोटेक्ट

Hidden Camera in Oyo: इस Valentine’s Day करें प्राइवेसी को प्रोटेक्ट

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment