Paytm FASTag: आसानी से करें नए बैंक में पोर्ट

3 Min Read

Paytm FASTag: आसानी से करें नए बैंक में पोर्ट

National Highway Authority of India (NHAI) की हाल की एक रिसर्च के अनुसार, FASTag अपनाने की वजह से टोल बूथ पर लगने वाले लंबे जाम में बहुत बड़े लेवल पर कमी आई है। लेकिन अफसोस की बात यह है, की 15 मार्च, 2024 के बाद से Paytm FASTag के यूजर्स अब FASTag का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

लेकिन इस से पहले आप परेशान हो, की अब आपकी लॉन्ग ड्राइव का क्या होगा, आपको बता दें, आपके पास अभी भी सारी झंझटों से बच एक और रास्ता हैं। अब आप अपना Paytm FASTag किसी दूसरे बैंक में जरूर पोर्ट करवा सकते है।

सबसे पहले चीज़: हाँ, आप बिल्कुल अपना Paytm FASTag अकाउंट किसी दूसरे बैंक में पोर्ट कर सकते हैं! उस सुविधा को छोड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है, जिसके आप पहले से आदी हैं। नेविगेट करने के लिए रोडमैप यहां दिया गया है:

How to check your FASTag balance?

नया FASTag अकाउंट सेट अप करें:

  1. सीट बेल्ट बांधें और अपने नए बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाएं। वहां एक बिल्कुल नया FASTag अकाउंट बनाएं, सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें। इसे अपनी कार के लिए बाद नया पासपोर्ट बनाने जैसा समझे।
  2. अपने नए बैंक के कस्टमर सर्विस से संपर्क करें: वे वही गाइड हैं जो आपको पोर्टिंग प्रक्रिया शुरू करने में मदद करेंगे। बस उन्हें कॉल करें या मैसेज भेजें, और वे आपकी आगे की प्रक्रिया में मदद करेंगे।
  3. आराम से रिचार्ज करें: 15 मार्च, 2024 के बाद, आप अपना Paytm FASTag अकाउंट रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। लेकिन चिंता ना करें! आप बची हुई राशि का इस्तेमाल तब तक कर सकते हैं जब तक यह खत्म न हो जाए।
  4. नया बैंक, नया टॉप-अप: एक बार पोर्टिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप अपने FASTag खाते को अपने नए बैंक से रिचार्ज करना शुरू कर सकते हैं। यह आपकी कार के टैंक को ताजा फ्यूल भरने जैसा है, जो नए सफर के लिए अब तैयार है!

बोनस टिप: जब जब हम इस मुद्दे पर बात कर ही रहे है, तो अपने नए बैंक द्वारा ऑफर किए जाने वाले FASTag रिचार्ज ऑप्शन को एक्सप्लोर करने पर विचार करें। उनके पास मजेदार कैशबैक ऑफ़र या रिवॉर्ड प्रोग्राम हो सकते हैं।

How to check your FASTag balance?

याद रखें: होने को आपका फास्ट ट्रैक अकाउंट पोर्ट करना एक सिंपल प्रोसेस ही है, पर फिर भी आपकी जरूरतों के अनुसार बैंक से डबल चेक करना एक बेहतर आइडिया होगा। और दूसरे FASTag ऑप्शन को देखना न भूलें। तो थोड़ी सी प्लानिंग और आसान से स्टेप्स के साथ, आप आपके Paytm FASTag अकाउंट को आराम से नए बैंक में पोर्ट कर पाएंगे।


मंगल पर 10 लाख लोगों का शहर: सपना या हकीकत?

मंगल पर 10 लाख लोगों का शहर: सपना या हकीकत?

आंखिर क्लाउड स्टोरेज का डाटा कहाँ रहता हैं?

आंखिर क्लाउड स्टोरेज का डाटा कहाँ रहता हैं?

Share this Article
Leave a comment