Power Bank for Mobile: सही Capacity और Quality की तलाश

5 Min Read
Power Bank for Mobile: सही Capacity और Quality की तलाश

Power Bank for Mobile: सही Capacity और Quality की तलाश

याद है वो आखिरी बार जब आपके फोन की बैटरी बीच में कहीं खत्म हो गई थी? शायद आपको तब लगा हो जैसे कि दुनिया का अंत आ गया था, है ना? लेकिन चिंता न करें! हम यहाँ हैं आपकी मदद करने के लिए, उस दुश्मन “Low Battery” के से बचने के लिए।

.

1. कैपेसिटी मायने रखती है

सबसे पहली चीज जो आपको सोचनी चाहिए, वह है Power Bank Capacity, जो की mAh में मापी जाती है। जितना बड़ा यह नंबर होगा, उतना ज्यादा ये चार्जिंग कर पायेगा। आम फोन की बैटरी लगभग 4000-5000mAh होती है, तो कम से कम 10,000mAh वाला पावर बैंक तो आपको लेना ही चाहिए और इस से ज्यादा हो तो और भी अच्छा।

A Comprehensive Power Bank Buying Guide: Unleash the Power with 10 points
 

2. साइज़ और Build Quality

क्या आप अपने जेब में एक पत्थर जैसा पावर बैंक लेकर घूमना चाहते हैं? पावर बैंक अलग-अलग साइज़ में आते हैं, क्रेडिट-कार्ड के आकार से लेकर मोटी मॉडल तक। छोटे वाले ज़्यादा पोर्टेबल होते हैं पर कम पावर रखते हैं, जबकि बड़े वाले आपके फोन को कई बार चार्ज कर सकते हैं। जो की आप अपनी ज़रूरतों के आधार पर बैलेंस कर सकतें है। कोई भी नहीं चाहता कि हर जगह एक भारी पावर बैंक उठाना पड़े। ऐसा lightweight देखे, जो कि मज़बूत मटेरियल से बनी हो। आपके कंधे बाद में आपका शुक्रिया अदा करेंगे।

.

3. चार्जिंग की Speed

कोई भी नहीं चाहता कि उनका phone charge करने के लिए घंटो इंतज़ार करना पड़े। एक ऐसा पावर बैंक ढूंढे जो Fast Charging Power Bank को सपोर्ट करता हो। Fast चार्जिंग स्पीड वाला phone पर, “क्विक चार्ज” या “PD” (पावर डिलीवरी) जैसे शब्द लिखे होते है।

.

4. पोर्ट्स की संख्या

before buying a power bank 10 things to consider 

क्या आपके पास कई डिवाइस हैं या दोस्तों के फोन की बैटरी कम है? तो ऐसा पावर बैंक चुनें जिसमें कई USB पोर्ट हों। इस तरह, आप अपनी एक बार में कई device charge कर सकते हैं और सबके सामने हीरो बन सकते हैं।

.

5. इनपुट और आउटपुट

इनपुट से पता चलता है कि Power Bank कितनी तेज़ी से खुद चार्ज होता है, और आउटपुट से पता चलता है, कि कितनी तेज़ी Power Bank आपके डिवाइस को चार्ज कर सकता है। ज़्यादा नंबर का मतलब है तेज़ी से चार्जिंग। तो जितने ज्यादा नंबर्स इनपुट या आउटपुट के होंगे, उतनी तेज़ ही आपका पॉवर बैंक और आपका phone charge होगा।

.

6. Price vs. Quality

सस्ते power bank के चक्कर में; आप ऐसा पावर बैंक न खरीद लें जो की बाद में धीमे charge करें या शायद charge करना ही बंद कर दे। तो बेहतर हो आप एक भरोसेमंद ब्रांड में निवेश करें। आप नहीं चाहेंगे कि जब आपको Power Bank की सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो, तब आपका पावर बैंक आपसे साथ ही छोड़ दें।

.

7. Safety पहले

आखिर में, याद रखें कि सुरक्षा सबसे ज्यादा ज़रूरी है। ऐसा पावर बैंक चुनें जिनमें built-in Safety features जैसे Over-Current Protection, Over-Voltage Protection, और Short-Circuit Protection शामिल है, जिसे से आप अचानक होने वाले हादसे से बच सकते है।

6 mistakes While choosing a power bank

सही पावर बैंक चुनना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन लेने से पहले थोड़ा सोचना बहुत जरूरी है। अपनी ज़रूरतों का ध्यान रखें, अपने options को अच्छे से देखें, और एक अच्छी quality वाले Power Bank में Invest करें जो आपको Low Battery की चिंता से बचाए। एक सही Power Bank वही है, जो आपकी सारी ज़रूरतों के हिसाब से ठीक बैठता हो।


यह भी पढ़े

https://www.youtube.com/@TechnicalDost

Share this Article
Leave a comment