Swiggy Food Delivery Scams: खाना मांगाना भी पड़ेगा अब बहुत भारी 

5 Min Read

Swiggy Food Delivery Scams: खाना मांगाना भी पड़ेगा अब बहुत भारी

खाना मंगाना एक ऐसी चीज है, जिसके लिए हम सबसे ज्यादा एक्साइटेड रहते है, लेकिन लुच्चे स्कैमर्स ने अब इस बेचारी फूड डिलीवरी ऐप को भी नहीं छोड़ा। हम बात कर रहें है, फूड डिलीवरी स्कैम्स की। यहां भले ही आपका खाना ना आए, पर वॉलेट से पैसे जरूर आयेंगे। तो आइए जानते है, यह सब कैसे हो रहा है, और हम इस से कैसे बच सकते है।

Smartphone Distraction: एक डिस्ट्रेक्शन की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू

1. एक्स्ट्रा रूपए का रैकेट

अब जरा यह सोचें, आपको पिज़्ज़ा खाने का बड़ा मन है, और आपने किया सीधे स्विगी से ऑर्डर। अब इसका बिल आता है, तक मिला कर 671.09 रुपए का। लेकिन नही। स्विजी आपको इसकी बजाय 675 रूपए चार्ज करता है।

ऐसा सिर्फ किसी एक के साथ नहीं बल्कि कई लोगों के साथ, जिसमें CapitalMind के CEO दीपक शेनॉय भी एक है। जहां Swiggy फाइनल अमाउंट में कुछ रूपए एड कर देता है।

ये तो कुछ इस तरह हो गया, की आपने कीमत लार्ज साइज पिज़्ज़ा की, लेकिन आपको मीडियम साइज पिज़्ज़ा मिला हो, जो शायद हम में से किसी को पसंद नही आएगा। खैर Swiggy इसे एक “Technical Bug,” नाम कह कर टाल रहा है।

.

2. OTP ट्रैप

चन्नाकेशव नाम एक एक सेल्स एक्जीक्यूटिव, को Swiggy से एक ऑटोमेटेड कॉल प्राप्त हुई। लाइन पर आ रही आवाज ने दावा किया कि, उन्होंने अपने अकाउंट से एक ऑर्डर दिया था। जबकि, असल में चन्नाकेशव ने कुछ भी ऑर्डर नहीं किया था! फिर भी, उन्होंने उस व्यक्ति को बताई बात को सुनते हुए अनजाने में अपना ओटीपी बता दिया। परिणाम? एक भारी भरकम 38 हजार रुपए की रकम उनके बैंक खाते से गायब हो गई।

.

3. नकली कस्टमर केयर

स्कैमर एक नकली टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर और वेबसाइट बनाते हैं। और बिना सोचे-समझे विक्टिम पहला स्पॉन्सर लिंक देख उस से मिले इन नंबरों पर कॉल करके मदद मांगते हैं। लेकिन बदले में, वो अपनी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी दे बैठते हैं। ऐसे फर्जी कस्टमर केयर से सुरक्षित है और इस जाल में फंसने से बचें।

.

4. डिलीवरी में गड़बड़

अब जरूरी नहीं सारे स्कैम ऐप से ही किए जाएं ये बेवकूफ बनाते है ऑर्डर में एक्स्ट्रा कैश एड कर के। वो कैसे? इसमें डिलीवरी पर्सन swiggy को डिलीवरी कम बताकर या यह दावा। यह कुछ बिरयानी ऑर्डर करने जैसा है, लेकिन आपको बिना चिकन के सिर्फ चावल ही मिलते है! जबकि ज्यादातर डिलीवरी वाले ईमानदार होते हैं, लेकिन कुछ खराब निकल आते है।

In India, drones will deliver food and groceries in just 15 minutes.

कैसे बचाएं अपनी प्लेट और पॉकेट को?

1. अपना बिल देखें: अपने बिल की अच्छे से जांच करें, अगर कुछ गडबड दिखाई दे, तो सवाल करें। वरना ये ज्यादा रूपए कुछ चिल्लड़ खोने से कही ज्यादा होंगे।

2. OTP अलर्ट: अपना OTP कभी भी फोन पर ना दें, जब तक आप खुद ट्रांजिक्शन नही करते। स्कैमर्स को वो कोड बेहद पसंद है।

3. सहीं कस्टमर सपोर्ट को कॉल करें: Swiggy के कस्टमर केयर से संपर्क करने के लिए केवल ऑफिशियल तरेकों का ही इस्तेमाल।करें। किसी रैंडम नंबर या अजीब लिंक से दूर रहें।

4. फीडबैक: अगर आपको कुछ भी गडबड लगती है, तो उसकी रिपोर्ट करें। इस से सिर्फ आप नही बल्कि कोई और भी बच सकता है।

उम्मीद है आपके पास आपका खाना अच्छे से आए, और आप मजे से खाए! बाद दी गई बातों का ध्यान रख ना ही सिर्फ आप अपने खाने की प्लेट हो बचा पाएंगे, बल्कि अपने पॉकेट में रखें पैसों को भी। 🍔🕵️‍♂️🚫


Flipkart Pay Later EMI: क्या इसे इस्तेमाल करना आपकी सिविल के लिए सही है?

Flipkart Pay Later EMI: क्या इसे इस्तेमाल करना आपकी सिविल के लिए सही है?

Why Indian Trains Are Crowded: रेल सफर के 2 भारत

Why Indian Trains Are Crowded: रेल सफर के 2 भारत

Share this Article
Leave a comment