Tips for New Youtubers: ये 6 बेवकूफियाँ कर रहें हैं आप

8 Min Read
Tips for New Youtubers: ये 6 बेवकूफियाँ कर रहें हैं आप

Tips for New Youtubers: ये 6 बेवकूफियाँ कर रहें हैं आप

कई बड़े YouTubers को देख के लोग YouTube पर आ रहे है, पर उनके Channels फेल हो जाते है, आखिर क्यों? तो अगर आप भी एक नया YouTube Chanel खोलने की सोच रहे है, या आलरेडी शुरू कर चुके हैं, तो Technical Dost का ये blog आपके लिए हैं।  मैंने पहले भी कई बार इस टॉपिक पर बात की है, और आज भी कुछ 2023 की updated information के साथ ये डिटेल्स शेयर करने वाला हूँ।

शुरू करने से पहले मै बता दूँ, मै लगभग 2016 से YouTube कर रहा हूँ, और आज की तारीख़ मे मेरे Technical Dost Channel पर 2.30 Million Subscribers है।  अपने इस सफ़र मे मैंने भी कई गलतियाँ की, और कई नयी बातें सीखी। वही अनुभव जो मुझे इस सफ़र ने सिखाया है, आपके साथ शेयर कर रहा हूँ।

.

1. 0 Subscribers के साथ ना करें Video Upload

अब शायद आप कहें, अब भला शुरू में ही कहाँ से Subscribers मिलेंगे, हर कोई 0 से ही तो शुरू करता है ना? तो बात तो आपकी सही है, पर ये जो YouTube का अल्गोरिथम है, वो Beginner Friendly नहीं। आसान भाषा मे कहूँ तो वो नए चैनल्स को इतना सपोर्ट नहीं करता, जिनके Subscribers कम हो।

तो आप भले ही बहुत अच्छी Video, वो भी बहुत trending topic पर ही क्यों ना बना लें, आपकी video चलेगी ही नहीं। जब आप YouTube पर कुछ search करतें हैं, तो उसमे वही Videos Suggest होती हैं जिसमें पहले से कई सारे Views और Likes हैं। तो आप जो नये है, इस Search Result में कही खो ही जायेंगे।

Google Discontinuing YouTube Shorts on June 26

तो अगर आप YouTube से अच्छा रेस्पोंसे चाहते हैं, तो बेहतर होगा पहले आप subscribers लेके आयें।  नए Subscribers के लिए आप YouTube Shorts, Reels, Mauj जैसे शोर्ट वीडियोस वाले प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ये Beginner Friendly हैं।  पहले अपना कंटेंट छोटी छोटी वीडियोस मे यहाँ डालें। फिर जब आपका content चल जाये, और आप कुछ followers पा लें तब जाके अपने YouTube Channel शुरू करें। फिर जाके वहां से followers को YouTube चैनल पर लेके आयें।

ऐसे में आपकी Videos पर Views आयेंगे और आपकी Video रैंक मे आएगी। जिस से आपका Channel ग्रो हो सकता है।

.

2. किसी का Background Music ना करें Copy

मैंने कई नए YouTubers को देखा हैं, जो किसी पोपुलर चैनल का इस्तेमाल किया जाने वाला Background Music और Sound Effect भी कॉपी कर लेते है। उसके बाद कई टाइम से रेगुलर वही इस्तेमाल किये जा रहें हैं। तो ये चीज़ आपको नहीं करनी चाहिए। YouTube पर Non-Copyright Music की पूरी library भरी हुई है। तो आप क्यों किसी का Music कॉपी करें, इस से आप कुछ अलग नहीं कर पाएंगे।

और कई बार एक ही Music, Effect इस्तेमाल करने से भी YouTube के Algorithm  पर Effect पड़ता है, और आपकी Videos को रैंक नहीं करता। तो नए Sound, नए Effect और Varity मे Music इस्तेमाल करे, जो आपके Content के साथ फिट बैठता हो।

.

3. अपनी खुद की Category बनायें

आपने अक्सर देखा होगा ज्यादातर लोगों को Doctor, Engineer  या Lawyer मे से एक ही बन ना हैं, और कम ही लोग कुछ यूनिक करने का सोच पाते हैं।  वही हाल आज कल YouTube का हो चुका हैं। कई नए YouTubers दुसरो की देखा देखी, वैसा ही चैनल खोल लेते हैं।  अगर कोई डेली blog बना रहा है, टेक वीडियोस बना रहा है या फ़ूड blogging कर रहा है तो आप भी वैसा ही चैनल खोल लेते है।

अब आप मुझे एक बात बताएं, मै कहू मै सोनू निगम की आवाज़ मे गा सकता हूँ, तो क्या आप नहीं कहेंगे, भाई हम उस से ही सुन लेंगे तुझ से क्यों सुने। ऐसा ही कुछ YouTube के साथ भी है।  तो किसी Category में फिट बैठने से अच्छा, कुछ नया और अलग करें और अपनी खुद की Category बनायें। कुछ ऐसा करें जो पहले से कोई YouTuber ना कर रहा हो।

YouTube Creator Tips: 7 tips for new YouTubers Here are some first steps

4. Subscribers और Likes के लिए ना गिड़गिड़ायें

आप अगर दूसरे YouTubers को देख के Video की शुरुआत में ही Likes और Subscribers की भीख मांगने लगते है, तो आप गलत करते हैं। जो ऐसा करते हैं, वो बड़े YouTubers है, लोग एक बार को वो पार्ट स्किप कर के उनकी video देख भी लेंगे। लेकिन वो आपको नहीं जानते और आपके लिए ऐसा नहीं करेंगे।

खुद सोच के देखिये किसी ने आपकी Video बस देखनी ही शुरू की है और आप कहें Video को देखने से पहले Likes और Subscribe कर देना। तो लोग Video देखे बिना Subscribe  तो छोड़ो like भी नहीं करेंगे। ये कुछ इस तरह से हुआ की आप होटल मे खाना खाने गए पर वो पीछे पड़ जाएँ की खाना खाने से पहले इसे अच्छा रिव्यु दो।

आप चाहे तो video के लास्ट मे एक बार Subscribe या Like करने को बोल सकते हैं, और यकीन माने लोगों को आपकी video पसंद आई तो वो आपके कहे बिना भी like करेंगे और Subscribe भी।

.

5. ना करें इस्तेमाल गुमराह करने वाला Thumbnail

Thumbnail किसी भी Video का First Impression होता है, और उसको अच्छा बनाना भी उतना ही ज़रूरी होता है। पर कई लोग Thumbnail  को बहुत बढ़ा चढ़ा कर बना देते है, इसे Clickbait  कहते है। और जब उन Videos पर Click करों तो ऐसा कुछ होता भी नहीं। ऐसी Videos पर आप एक बार के लिए Views तो ले आयेंगे लेकिन Subscribers नहीं ला पाएंगे। ऐसी 1-2 videos देखने के बाद कोई भी यूजर आपको देखना ही बंद कर देगा।

तो बेहतर होगा आप एक Impressive Thumbnail बनाये, जो Curiosity तो पैदा करें, पर उसमें कोई गुमराह करने वाली इनफार्मेशन ना हो।

.

6. Video की शुरुआत मे एक Quick Summary

Video शुरू होने से पहले आप एक छोटी सी Summary दे सकते हैं की इस video में आप क्या क्या बताने वाले है।  जिस से Viewer को अंदाज़ा हो जायेगा की आपकी Video में क्या क्या है।  ये उनके लिए बेहतर है, जिन्हें पूरी Video नहीं देखनी होती बस थोड़ा सा जान ना होता है।

Watch Related Video

तो छोटी छोटी सारी बातें मै बता चुका हूँ। दूसरे YouTubers को, उनकी एडिटिंग स्टाइल, उनकी फिल्मोग्राफी, logo, तरीका या उनका स्टाइल कुछ भी कॉपी मत करों। अपना Content और अपना तरीका नया Develop कर YouTube Channel शुरू करें।


Read Also:

Telegram vs WhatsApp: 15 ऐसी वजह जो Telegram को बनता है बेहतर 

क्यों Useless Battery Testers India के लिए नहीं

Solar Energy in India: क्यों भारतीय घरो के लिए नहीं जानें नुक्सान और फ़ायदे

Tips to Grow YouTube Channel and YouTube Grow Tips

Tips for Starting a YouTube Channel Tips

Share this Article
Leave a comment