Vivek Bindra Sandeep Maheshwari Controversy: यह 3 गलतियाँ विवेक बिंद्रा को पड़ी भरी

14 Min Read

Vivek Bindra Sandeep Maheshwari Controversy: यह 3 गलतियाँ विवेक बिंद्रा को पड़ी भरी

आखिर 2023 का अंत संदीप महेश्वरी और विवेक बिंद्रा की कंट्रोवर्सी के साथ ख़तम हो ही गया। इसी के साथ हमने 2024 का आगाज़ कई सवालों के साथ किया। अभी भी मामला उतना ही गरम है जितना 2023 के अंत में था। हम बात करने जा रहे है, इतने बड़े यूट्यूबर, इतने बड़े बिज़नस टीचर से जिनका खुद मे एक अच्छा खासा बिज़नस है, है से आखिर चूक कहाँ हुई?

⚖️ सिलसिला शुरू हुआ जून 2022 से, जब विवेक बिंद्रा ने अपनी वीडियो में अकाल तक्त पर सिख कम्युनिटी पर एक टिप्पणी की। जिसके बाद SGPC ने उनका विरोध किया, उनके खिलाफ कंप्लेंट की गयी। परिनामवश विवेक बिंद्रा ने माफी मांगी और वीडियो वह हिस्सा भी क्रॉप किया। ➡️ सोर्से ⬅️

⚖️ इसी तरह गुजरात के देश-विदेश में विख्यात मोरबी टाइल, पर भी विवके बिंद्रा द्वारा टिप्पणी की गयी, जहाँ पर फिर इनके खिलाफ एक कंप्लेंट हुई, जिसके बाद फिर उन्होंने माफी मांगी और वीडियो के को फिर क्रॉप किया। ➡️ सोर्से ⬅️

⚖️ इसके बाद यह थमे नहीं, अपनी एक वीडियो इन्होंने इंडियन डॉक्टर्स “मर्डरर इन वाइट कोर्ट” ही बोल डाला। जिस पर IMA ( इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) ने, उन पर 50 करोड़ का डिफेम केस डाला, हालांकि यह इससे बच गए। ➡️ सोर्से ⬅️

⚖️ और अब आ जाते है वर्तमान में, जहाँ इन पर, अपनी पत्नी पर मारपीट और घरेलू हिंसा का केस चल रहा है। ➡️ सोर्से ⬅️

⚖️ और सबसे बड़ा केस जो अब चलने वाला है, वह है बच्चों को कोर्स के नाम पर लूटने का। 

मुझे नहीं पता की विवेक बिंद्रा आख़िर किस स्टुपिडीटी कॉम्प्लेक्स से झुंझ रहे है। यदि यह वो तीन गलतियाँ नहीं करते तो शायद आज इनके इतने बुरे हालत नहीं होते, जिसे यह अब तक मान ने को राज़ी नहीं है। ना ही यह पत्नी को पीटने वाला विडियो वायरल होता ना ही इनकी इतनी फजीहत होती।

विवेक बिंद्रा ने इतने समय में काफी नाम कमाया है जिस से इन्हें उसका लाभ मिल सकता था। इनको अपनी रेप्यूटेशन से डाउट ऑफ बेनिफिट मिल जाता। यह घटना इन्फ्लुएंस को, आपको बहुत कुछ सिखाती है, जिसकी हम आगे चर्चा करेंगे।

पूरी video देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

 

तो क्या थी वो 3 बड़ी गलतियाँ?

1. रिएक्ट करना

Sandeep Maheshwari YouTube Community post on Vivek Bindra

मानो या ना मानो विवेक बिंद्रा की सबसे बड़ी ही गलती थी रिएक्ट कर देना। संदीप महेश्वरी ने 11 दिसंबर को अपने चैनल पर बिग एक्सपोज स्कैम नाम की वीडियो डाली। हालंकि यह वीडियो पूरी तरह हर सिर्फ विवेक बिंद्रा के कोर्स को ही डिनोट कर रही थी, लेकिन इन सब के बाद भी संदीप माहेश्वरी की वीडियो में कही भी डायरेक्टली विवेक बिंद्रा का नाम नहीं लिया गया था। कमेंट्स में बच्चो ने ज़रूर नाम मेंशन किया था। लेकिन जिन लोगों को कुछ भी नहीं पता था, जैसे की मै ख़ुद, मुझे नहीं पता था IBS के बारे में, तो मैं ख़ुद भी डाउट में था, की किस के बारे में बात हो रही है।

तो वहां पर डायरेक्ट विवेक बिंद्रा के बारे में बात नहीं हो रही थी, सिर्फ इस तरह के कोर्स के उप्पर बात चल रही थी। और हाँ, शायद हफ्ते-10 दिन बाद, तो यह बात खत्म ही हो जाती, यदि विवेक बिंद्रा रिएक्ट नहीं करते। इन्होने संदीप माहेश्वरी को कॉल किया, उनको लीगल नोटिस देने की धमकी दि, की वीडियो को डिलीट कर दो और यहाँ तक की उनके घर लोगों को भी भेजा।

इस तरह के रिएक्शन ने, सरे इशारे उनकी ओर ही मोड़ दिए। इसका मतलब उन्होंने सब स्वीकार कर लिया की हाँ यह मेरी ही बात हो रही है। इसे कहते हैं उड़ता तीर ले लेना।

इसके बाद संदीप माहेश्वरी ने डायरेक्ट नाम लेके उनके लिए कम्युनिटी पोस्ट किया। तो आखिरकार जिन लोगों को नहीं पाता था उन लोगों को पता चल ही गया। इस से ना सिर्फ लोगों की हिम्मत बढ़ी बल्कि विवेक बिंद्रा के खिलाफ आवाज भी उठाने लगें। अब से पहले जो कोई भी उनके खिलाफ आवाज उठा रहा था, उनको लीगल नोटिस पर लीगल नोटिस पुरानी दीवार पर पेंट की कई लेयर की तरह चिपका दिया गया।

पी पोय नाम के चैनल में उन्होंने बताया कि, जब उन्होंने पहली बार विवेक बिंद्रा के बारे में बोला, तो उनको 5 करोड़ का लीगल नोटिस दे दिया गया। उन्होंने कहा-

“2 साल पहले मैंने बंगाल पर एक वीडियो बनाया था और वहां भी मुझे दो करोड़ का भी लीगल नोटिस आ गया था, की भई इस वीडियो को डिलीट करो और माफी मांगो, एंड ऑल दैट”

तो जो भी बच्चे उनके खिलाफ वीडियो बना रहे थे, उन सभी को लीगल नोटिस दिया गया तो किसी को धमकी दी गई। तो उन्होंने यह लीगल नोटिस की कला सीख रखी थी, जिसका उन्होंने बखूबी इस्तेमाल किया।

 

2. लाइव विडियो

दूसरी बड़ी गलती जिससे सब बर्बाद कर लिया, वो थी अपने चैनल पर लाइव आने की गलती। सबसे पहले ऐसे समय में किसी को भी लाइव नहीं आना चाहिए, बल्कि एक प्रोपर वीडियो बनानी चाहिए। उसकी वजह यह है की लाइव में हम हो सकता है कुछ उल्टा सीधा बोल जाएँ, जिस से बात सँभालने की जगह और विकराल रूप ले सकती है। एक विडियो में हमेशा क्रॉप करने का ऑप्शन मिल जाता है, जिसमें आप ऐसा कोई पार्ट काट सकते हो। तो सबसे पहले तो आप भावनाओं में बह के, गुस्से में, ईगो में, लाइव आए हो। जहाँ पता नहीं कौन सी भावनाओं में बह कर कुछ भी बोल रहे हो, और फिर उसको हटा भी नहीं सकते।

वह इस लाइव में भी, बच्चों की प्रॉब्लम सॉल्व करने नहीं आए थे, की आख़िर इन बच्चों के साथ क्या हुआ है। बल्कि यह आये थे संदीप माहेश्वरी पर इल्जाम लगाने, उन से वन टू वन करने और यह कहने कि तुम भी तो पैसे कमाते हो, या यह कहने कि तुम्हारी वीडियो पे व्यू नहीं आ रहे थे इसलिए तुमने यह वीडियो डाल दी। वह किसी तरह से संदीप माहेश्वरी को एक्सपोज करने या फिर किसी ना किसी तरह से उनकी गलती निकालने की कोशिश करने आए थे, की आखिर संदीप महेश्वरी ने उनके बारे में बोला कैसे।

और ध्यान देने वाली बात यह है की इस लाइव विडियो तक संदीप माहेश्वरी ने विवेक बिंद्रा का नाम तक नहीं लिया था। लेकिन इस लाइव में आ कर उन्होंने खुद सब कबूल कर लिया।

इस लाइव से सब एक्सपेक्ट कर रहे थे, कि जो भी प्रॉब्लम हुई है शायद वो उसके बारे में वो बात करेंगे, उसके बारे में सॉल्यूशन निकालेंगे, बोलेंगे कि हम फिगर आउट करते हैं। लेकिन नहीं, वो उल्टा संदीप माहेश्वरी पर इल्जाम डालने आ गए कि यह भी तो पैसे लेते हैं। अब माना संदीप महेशवरी पैसे लेते है, उन्होंने व्यूज़ के लिए वीडियो बनाई, लेकिन इस से आप थोड़ी सही हो जाते है। अब अगर कोई बिना हेलमेट बाइक चला रहा है, पर आप भी बिना हेलमेट के बाइक चलाने में, थोड़ी सही हो जाते हो।

इसके बाद जब डायरेक्ट संदीप माहेश्वरी का नाम ले लिया गया, तो उन्होंने भी विवेक बिंद्रा का नाम ले कर, प्रॉपर रिसर्च कर के, वो लाइव नहीं आए बल्कि उन्होंने एक प्रॉपर वीडियो बनाई। परेशान बच्चों की भी वीडियोस वहाँ दिखाई गयी, की विवेक बिंद्रा ने क्या-क्या वादे किए थे। उन्होंने एक वकील की विडियो भी दिखाई जहाँ, की यह कोर्स कैसे क़ानूनी रूप से स्कैम है। जिसके बाद संदीप महेश्वरी ने भी अब लीगल बैटल का आगाज़ छेड़ दिया है। पीड़ित बच्चों को अपनी-अपनी जगहों से FIR करने की सलाह दी है। जिस से अब विवेक बिंद्रा पूरी तरह एक्सपोज्ड हो चुके है।

और इस पर आग में घी काम किया इस पत्नी को पीटने वाली वीडियो में। जहाँ लोग पहले से ही इनपर भड़के हुए थे, लेकिन इस विडियो से उनकी एक नेगेटिव इमेज सबके सामने बन चुकी है। इसके बाद यह सच है, झूठ है, कैसी है, कैसी नहीं है यह साबित होने से पहले ही, लोग मान चुके हैं कि यह आदमी सही नहीं है।

 

3. परेशानी का हल अभी भी नहीं

A sad Indian Boy

तीसरी बड़ी गलती, वो अब भी इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने की बात नहीं कर रहे हैं। वो अब भी लीगली वीडियो को डिलीट करवाना चाहते हैं। लेकिन संदीप माहेश्वरी की ओर से हाल ही में एक और कम्युनिटीपोस्ट भी आया है, जहाँ उनका कहना है, की कोर्ट ने भी कह दिया है कि इस वीडियो में कुछ भी ऐसा नहीं है जिसे डिलीट किया जाए।

लेकिन अब भी विवेक बिंद्रा वीडियो पर आकर माफ़ी नहीं मांग रहे है। मुझे लगता है कि, यदि आप लीगल बैटल कोर्ट में जीत भी जाओ, तो तुम लोगों का दिल आप कब का हार चुके हो। यह मेरा ओपिनियन है, कि वीडियो पर आ कर माफ़ी मांगते हुए इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन करने के लिए आपको बोलना चाहिए।

पहले भी कई बार ऐसा हुआ है, जहां पर सेलिब्रिटी अपनी गलती महसूस करते है। उदाहरण के लिए, लोगन पॉल ने माफ़ी मांगी, की उन्होंने एक क्रिप्टो ऐप को प्रमोट किया, जहाँ पर लोगों का नुकसान हुआ। ऐसे ही सलमान खान ने माफ़ी मांगी थी, भुवन बाम ने पहाड़ी स्त्री बोल दिया था उन्होंने भी माफ़ी मांगी, बिल गेट्स जैसे बड़े से बड़े लोग ने अपनी गलती पर माफ़ी मांगी है।

गलती करने में कोई बुराई नहीं है, गलती ना मानने में बुराई है। आप आज भी वीडियो पर आ कर लोगों से माफ़ी मांग लेंगे इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए कोई रास्ता निकाल लेंगे, या कह देंगे की हम इस प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे। तो मुझे यकीन है, जो आपसे प्यार करते हैं, जो आपको चाहते हैं, वो चाहते हैं कि आप उनकी मदद करें, वो तुरंत आपको माफ कर देंगे।

 

        हम इनफ्लुएंसर एक बात भूल जाते हैं, कि हम अपनी ऑडियंस को ग्रांटेड लेना शुरू कर देते हैं। इन्होंने हमें पॉपुलर बनाया, पैसे दिया, नाम दिया, रुतबा दिया सब इन्होने ही दिया और एक टाइम ऐसा आ जाता है, जब हम इन्ही को बेचना शुरू कर देते हैं, इन्हीं को काटना शुरू कर देते हैं।

कई बार सारे यूट्यूब, सारे इन्फ्लुएंस आपको कुछ ना कुछ इल्लीगल या खराब चीज़ बेच रहे हैं। इस पर बनी वीडियो देखने के लिए आप 📼 यहाँ क्लिक कर सकते है📼,और 📝पढने के लिए यहाँ📝

सिग्मेंट फ्राइड की ट्रांसफरेंस के अनुसार हम किसी दूसरे में अपने मां-बाप, भाई-बहन के इमोशंस ट्रांसफर कर देते है। इन इनफ्लुएंसर को आप प्यार करते हो, उनको आप अपना भाई, बहन, गुरु और भगवान तक मान लेते हो, तो इन्हें किसी भी रिश्ते में बंधने की कोई जरूरत नहीं है। इनफ्लुएंसर्स के लिए आप सिर्फ एक पैसे कमाने का माध्यम हो। यह आपको जरूर बेचेंगे यही हमारा इनफ्लुएंसर्स का काम है, यह इनके लिए बिजनेस है।

तो यह आप लोगों को यह समझना होगा और किस तरह मनी मेकिंग कोर्स बेच कर या बिजनेस बड़ा करके अलग-अलग फेक गुरु, बिजनेस गुरु आपको लूटते आए हैं, लूट रहे हैं और स्टिल लूट रहे हैं। तो इन यूट्यूबर/इनफ्लुएंसर की बात में ना आते हुए ऐसे कोई भी प्रोडक्ट विशेषकर कोर्स वगैरह खरीदते से बचे।


Stan Culture: Blind Following के पीछे की Psychology क्या है?202

क्या बिंज वाचिंग एक नशा है? और यह आपके उप्पर क्या असर डालता है?

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment