8 ऐसे अविष्कार जो गलती से हो गए

1946 में, पर्सी स्पेंसर, रेडार टेक्नालॉजी पर काम करते हुए अपने जेब में रखी चॉकलेट बार को पिघला हुआ पाया। जिस से उन्हें एहसास हुआ रेडार से निकलने वाली माइक्रोवेव इसके लिए ज़िम्मेदार है, जिस से माइक्रोवेव ओवन का जन्म हुआ।

1. माइक्रोवेव ओवन (Microwave oven)

1895 में, विल्हेम रॉन्टजन, को कैथोड रेस के साथ एक्सपरमेंट करते समय नोटिस किया की यह कुछ मैटेरियल्स को पास कर सकती है, पर दूसरो को नहीं। जिस से X-rays की खोज हुई, जिसने मेडिकल की दुनियां में क्रांति ला दी।

2. एक्सरेस (X-rays)

1839 में, चार्ल्स गुडएयर, ने गन्धकी रबर की खोज तब की जब उन्होंने गलती से रबर और सल्फर के मिक्सचर को गरम पतीले में डाल दिया। जिस से एक ऐसा मैटेरियल तैयार हुआ, जो आम रबर की तुलना में और भी टिकाऊ और इलास्टिक था।

3. गन्धकी रबर (Vulcanized Rubber)

1968 में, स्पेंसर सिल्वर, ने एक नए तरह के गोंद पर काम करते समय एक ऐसा कमज़ोर ग्लू बना डाला जिसे आसानी से निकाल कर दुबारा लगाया जा सके। जिस से अविष्कार हुआ ऑफिस के जरूरी सप्लाई Post-it Notes का।

4. पोस्ट-ईट नोट्स (Post-it Notes)

1948 में, जॉर्ज दे मिस्टर, ने एक दिन अपने कुत्ते के साथ हाइकिंग करते वक्त लाया की एक पेड़ से निकलने वाले बर्स कुत्ते के फर और उनके कपड़ों में चिपक रहे हैं। माइक्रोस्कोप से देखने पर उन्हें छोटे हुक्स दिखे, जिस से फिर Velcro का जन्म हुआ।

5. वेल्क्रो (Velcro)

1942 में, हैरी कवर, ने एक नए तरह के प्लास्टिक पर काम करते हुए, गलती से एक ऐसा पदार्थ बना दिया जो किसी भी चीज को छूते ही चिपक जाता है। जिसे फिर सुपर ग्लू में डेवलप किया गया।

6. सुपर ग्लू (Super glue)

1853 में, जॉर्ज क्रम, जो की एक शेफ थे, ने फ्रेंच फ्राइज़ बनाए, पर ग्राहक ने शिकायत की यह बहुत पतले हैं। जिस से उन्हें इसे और पतला काट कर चिप्स बनाने का आइडिया आया।

7. आलू के चिप्स (Potato chips)