WhatsApp Pay in India: क्या WhatsApp UPI Activate करना सुरक्षित है?

4 Min Read

WhatsApp Pay in India: क्या WhatsApp UPI Activate करना सुरक्षित है?

Paytm के fintech की रेस में सबसे पीछे होने के बाद, अब WhatsApp भी दाव खेलने की कोशिश कर रहा हैं। बोले तो वो जानता है की पेटीएम का डब्बा गुल हो चुका है, और ये अब उसके चमकने का मौका हो सकता है। हाल ही में, Whatsapp लोगों को उसका Whatsapp UPI यानि Whatsapp Payments एक्टिवेट करने के लिए पुश कर रहा है।

व्हाट्सएप खोलते ही सबसे पहला पेज Whatsapp Payments का ही आता है, जिसे आप चाहे अनचाहे देख ही लेते है। अब इस से पहले आप WhatsApp Payment का अकाउंट बना बैठे सबसे पहले जान ले की क्या यह सुरक्षित है भी या नहीं?

.

WhatsApp Payments क्या है?

Meta द्वारा WhatsApp Chat के अंदर ही दिया गया पेमेंट का यह प्लेटफार्म, UPI के ज़रिए पेमेंट की सुविधा देता है। यह इस तरह से काम करता है:

1. Partnerships: पेमेंट के लिए व्हाट्सएप की पार्टनरशिप PayU और Razor pay के साथ है। जिस से ऐप के अंदर ही आप UPI से पेमेंट कर पाएंगे।

3. Business Payments: इसमें बिजनेस एकाउंट सीधा अपने चैट में ही पेमेंट प्राप्त कर सकते है।

.

क्या WhatsApp Payment सुरक्षित है?

भले ही WhatsApp का यूजर बेस भारत में 50 करोड़ से भी ज्यादा हो, लेकिन इसके बावजूद WhatsApp सफलता हासिल नहीं कर पाया। नवंबर 2023 में UPI payment शुरू करने से पहले व्हाट्सएप को कई सालों तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ उनके नियम पालन करने जैसे कई मुद्दों का सामना करना पड़ा। जो की व्हाट्सएप पेमेंट का देर से आने की एक बड़ी वजह बना।

और जब रही बात सुरक्षा की, तो आपको यह जानना जरूरी है:

1. End-to-end Encryption: यह आपके और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसके बीच एक गुप्त कोड होने जैसा है। केवल आप और दूसरा व्यक्ति ही समझ सकते हैं कि क्या कहा या साझा किया जा रहा है। यही चीज व्हाट्सएप UPI पेमेंट इस्तेमाल करती है।

2. UPI PIN: यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि केवल आप ही अपने खाते से लेनदेन को अधिकृत कर सकते हैं।

3. Two-factor Authentication: WhatsApp UPI payment में यह आपके UPI पिन के ऊपर सुरक्षा की एक और परत जोड़ता है। इसका मतलब है कि भुगतान करते समय आपको न केवल अपने पिन की आवश्यकता होती है, बल्कि अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए एक विशेष कोड की भी आवश्यकता होती है, जिससे किसी अन्य के लिए आपके खाते तक पहुंचना कठिन हो जाता है।

Voice command payments in UPI: 4 Exciting Features You Need to Know About

हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी प्रणाली फुलप्रूफ नहीं होती है। Whatsapp UPI payment का उपयोग करते समय सुरक्षित रहने के लिए, फ़िशिंग घोटालों से सावधान रहें, संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें या अपना यूपीआई पिन किसी के साथ साझा न करें। भुगतान करने से पहले प्राप्तकर्ता का विवरण सत्यापित ज़रूर करें। नए सुरक्षा पैच का लाभ उठाने के लिए अपने व्हाट्सएप ऐप और फोन सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें।


Controlling Devices with Thought: जल्द ही आप कर पाएंगे अपने दिमाग से मोबाइल और कंप्यूटर को कंट्रोल 

Controlling Devices with Thought: जल्द ही आप कर पाएंगे अपने दिमाग से मोबाइल और कंप्यूटर को कंट्रोल 

इंडियन आइडल के वह अनजान सितारे जो शो तो नहीं जीते पर असल में जीत गए

इंडियन आइडल के वह अनजान सितारे जो शो तो नहीं जीते पर असल में जीत गए

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment