आंखिर क्लाउड स्टोरेज का डाटा कहाँ रहता हैं?

5 Min Read

आंखिर क्लाउड स्टोरेज का डाटा कहाँ रहता हैं?

एक ज़माना था, जब हम मेमोरी कार्ड या पेनड्राइव में अपना डाटा सेव किया करते थे, ये अलग बात है वो क्रैश हो जाती थी तो सारा डाटा भी चला जाता था। लेकिन अब दुनिया एडवांस हो चुकी है, और भारत में लोग इस्तेमाल कर रहे है 5G। इसी के साथ क्लाउड स्टोरेज का चलन भी चल चुका है।

2.3 बिलियन से भी ज्यादा लोग क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करते है, जिसमें नंबर 1 पर google drive आता है। तो वही 65% लोग क्लाउड स्टोरेज को अपने मेन डाटा स्टोरेज के रूप में इस्तेमाल करते है।

ऐसे ही बहुत से क्लाउड स्टोरेज जो फ्री और पैसों में आपकी ज़रूरत के अनुसार आपको क्लाउड स्टोरेज ऑफर करते है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप अपना डाटा क्लाउड में अपलोड करते हैं, तो वह कहां जाता है? और क्या किसी भी थर्डपार्टी को अपना पर्सनल डाटा देना सुरक्षित है?

Masterful Tricks to Manage and Maximize Your Google 15GB Free Storage

क्लाउड स्टोरेज का डाटा कहाँ रहता हैं?

जब आप डाटा क्लाउड में अपलोड करते हैं, तो वह दुनिया भर में फैले डेटा सेंटर्स में स्थित शक्तिशाली सर्वरों पर सेव किया जाता है। ये डेटा सेंटर उच्च सेफ्टी स्टैंडर्ड के साथ बनाए जाते हैं, जिनकी 24/7 निगरानी की जाती है।

Hidden Storage Secrets with Storage Manager: Apps that Steal GBs on Your Phone

क्या अपना डाटा क्लाउड में सेव करना ठीक है?

अपना डाटा क्लाउड में सेव करना कई मामलों में फायदेमंद हो सकता है:

  • सुविधा: आप कहीं भी, किसी भी डिवाइस से अपने डेटा को एक्सेस कर सकते हैं।
  • सुरक्षा: क्लाउड स्टोरेज डेटा खोने से बचाता है, क्योंकि डेटा कई बार कॉपी और बैकअप लिया जाता है।
  • किफायती: क्लाउड स्टोरेज पारंपरिक डेटा स्टोरेज तरीकों की तुलना में अधिक किफायती है।
  • स्केलेबल: आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी स्टोरेज क्षमता को आसानी से बढ़ा या घटा सकते हैं।

What exactly is a cloud PC?

क्या हमारा डाटा क्लाउड में सुरक्षित है?

यह माना जाता है, की ग्लोबल क्लाउड स्टोरेज मार्किट 2029 तक 376.37 बिलियन से भी आगे चली जायेगी। इसकी पॉपुलैरिटी इतनी है, की 27% तो क्लाउड स्टोरेज में अपना सेंसिटिव डाटा जैसे पासवर्ड या आईडी तक सेव करते है।

एक ऑनलाइन स्टोरेज पर इतना यकीन, यह सोचने पर मजबूर कर देता है, की वाकई क्या क्लाउड स्टोरेज में पासवर्ड जैसा सेंसिटिव डाटा तक स्टोर करना क्या ठीक है?

ऐसा नहीं है की क्लाउड स्टोरेज में आपका डाटा हमेशा बिल्कुल सुरक्षित है। पहले भी ऐसा काफी हुआ है, जब आपका विश्वास के साथ स्टोर किया हुआ डाटा लीक हो गया हो।

Dropbox (2022): यह एक फेमस क्लाउड स्टोरेज है, जहां आप डाटा शेयर भी कर सकते है। 2023 में एक फ़िशिंग अटैक ने ड्रॉपबॉक्स कर्मचारियों को ट्रिक कर के हैकर्स को इंटरनल सिस्टम तकaपहुंचा दिया, जिससे लोगों का डाटा लीक हो गया।

Microsoft OneDrive (2023): इस क्लाउड स्टोरेज की एक गलत कॉन्फ़िगर की गई Azure Active Directory सेटिंग ने कई महीनों तक लाखों वनड्राइव यूजर्स के पर्सनल डाटा को लीक कर दिया।

LastPass (अगस्त 2023): लास्टपास एक पासवर्ड मैनेजर है, जो यूजर्स को उनके पासवर्ड स्टोर और मैनेज करने में मदद करता है। लेकिन 2023 में इसे सिक्योरिटी ब्रीच का सामना करना पड़ा, जहां हैकर्स ने एन्क्रिप्टेड यूजर वॉल्ट तक एक्सेस पा ली थी।

इतनी बार हमारा डाटा ब्रीच हुआ है, जिससे यह साबित होता है कि हम पूरी तरह से इन क्लाउड स्टोरेज पर आंखें मूंद कर यकीन नहीं कर सकते हैं। आप अपना वह डाटा क्लाउड स्टोरेज में रख सकते हैं, जिसके शायद लीक भी हो जाने पर आपके उप्पर कोई हानिकारक प्रभाव न पड़े।

लेकिन सेंसिटिव डाटा जैसे पासवर्ड, आईडी, या पर्सनल इंटीमेट फोटोज़ या विडियोज क्लाउड स्टोरेज में रखना एक बेवकूफी हो सकती है।

Supercharge Your Investments: Is it a Good Idea to Invest in Cloud Storage?

       तो आँखिर में क्लाउड डेटा स्टोरेज, आपका डाटा स्टोर करने का एक सुविधाजनक, किफायती और स्केलेबल तरीका है। वैसे तो ज्यादातर फेमस क्लाउड स्टोरेज हाई सिक्योरिटी का इस्तेमाल करते है, पर इतिहास में हुए डाटा ब्रीच आपके डाटा के सेफ्टी की 100% गारंटी कतई नहीं देते।

तो आपके लिए बेहतर होगा, की आप फेमस क्लाउड स्टोरेज का ही इस्तेमाल करे, वह बेहतर सुरक्षा प्रदान करते है। अपने सेंसिटिव डाटा जैसे पासवर्ड, आईडी, इंटीमेट या पर्सनल फोटो या वीडियो आदि वेगहरा सेव करने से बिल्कुल बचे। ऐसा कोई डाटा क्लाउड में सेव ना करें, जिसके लीक होने पर आपको किसी भी तरह का नुकसान हो सकता है।


Apple Vision Pro: कर रहे है लोग वापिस

Online Fraud Complaint: रिपोर्ट करना क्यों है बहुत ज़रूरी?

Online Fraud Complaint: रिपोर्ट करना क्यों है बहुत ज़रूरी?

Apple Vision Pro: कर रहे है लोग वापिस

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment