Why do you not need Smartwatch?

6 Min Read

Why do you not need Smartwatch? क्यों आपको एक Smartwatch की ज़रूरत बिल्कुल नहीं है?

आजकल हर दूसरे व्यक्ति के पास आपको स्मार्ट वॉच देखने को मिल जाएगी, क्योंकि यह जरूरत से ज्यादा एक ट्रेंड बन चुका है। फिर आप अलग-अलग बहाने ढूंढने लगते हो की आपको वकई इसके फीचर्स की वजह से जरूरत है।

इस ही के बारे में हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताएंगे, की असल में आपको स्मार्ट वॉच की जरूरत है ही नहीं। इसका सारा काम आप अपने स्मार्टफोन पर ही आसानी से कर सकते है।

How to Use Your Smartwatch as a Camera Remote

एक Smartwatch क्या कर सकती है?

एक एवरेज स्मार्टवॉच लगभग नीचे दिए गए काम करती है।

  • वक्त और तारीख बताना और अलग-अलग वॉच फेस और स्टाइल दिखाना।
  • स्मार्टफोन से नोटिफिकेशन, मैसेज और कॉल्स रिसीव करना।
  • आपकी फिटनेस, सेहत और नींद को सेंसर और ऐप के साथ ट्रैक करना।
  • स्मार्टफोन में म्यूजिक, कैमरा और दूसरे एप्स को कंट्रोल करना।
  • पेमेंट करना, मैप्स दिखाना और वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल करना।
  • वॉच पर एप्स और गेम्स चलाना

How much does a smartwatch measure stress level?

Smartwatch के क्या नुकसान है?

एक स्मार्ट वॉच सुनने में तो बहुत कूल गैजेट लग सकता है, लेकिन इसके खरीदने के कुछ नुकसान भी होते हैं, जो आपको खरीदने से पहले सोचने चाहिए। जो की है:

  1. सबसे पहले तो यह है महंगा होता है।
  2. दूसरा यह फिर भी आपके स्मार्टफोन पर ही निर्भर रहता है, यानि फोन आपके साथ लेकर चलना ही पड़ेगा।
  3. समय-समय पर इसकी वाइब्रेशन ध्यान बता सकती है।
  4. और सबसे बड़ी बात यह अनावश्यक है।

Reality of Reels: डाल रही है इन्स्ताग्राम रील आप पर बहुत बुरा असर 

आप अपनी फोन पर यह सारे टास्क कैसे कर सकते है?

अगर आपको लगता है की स्मार्ट वॉच ऐसी सुविधा आपको देता है, जो कि फोन पर संभव नहीं है, लेकिन असल में ऐसा नहीं है। आपका कोई ऐसा काम नहीं है जो स्मार्ट वॉच ना होने की वजह से रुक रहा हो। आप अपनी स्मार्टफोन पर वह सारे टास्क कर सकते हैं, जो की एक स्मार्ट वॉच पर करते हैं, बल्कि उससे बेहतर ही कर सकते हैं।

यहां कुछ तरीके हैं:

.

अपनी फिटनेस, हैल्थ और नींद को ट्रैक 🧘🛌

How does a smartwatch measure your steps?

आपकी फोन में पहले से ऐसे बहुत से सेंसर होते हैं, जैसे एक्सीलरोमीटर, जायरोस्कोप, GPS, और कैमेरा जिससे कि आप अपने स्टेप्स, डिस्टेंस, स्पीड, कैलोरी और हार्ट रेट को माप सकते हैं। फोन में रखें एप्स के जरिए, आप अपने खाने, पीने, वजन और मूड का लॉग भी बना सकते है। अपनी स्लीप क्वालिटी बढ़ाने के लिए आप फोन के अलार्म, डू नॉट डिस्टर्ब और नाइट मॉड फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

❤️ Heart Rate Monitor: हार्ट रेट मापने के दो तरीके है, सबसे पहले आज कल के फोनों में पहले से हार्ट रेट सेंसर लगे हुए आते है, जो की कैमरे के बगल में होते है। जिसके लिए आप कोई भी हेल्थ ऐप से उस सेंसर पर उंगली रख जांच सकते है। दूसरा कई हेल्थ ऐप कैमरा के नीचे उंगली रख भी हार्ट रेट माप लेते है, हालांकि इनका डाटा सेंसर जितना सही नहीं होता।

😮‍💨 SpO2: इसे मापने के लिए आप कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकतें है, इसमें ज्यादातर ऐप कैमरा के नीचे उंगली रखवा कर एक लेवल से फ्लैश लाइट जला कर यह टेस्ट करते हैं। लेकिन बता दें मेडिकली इसको माना नहीं जाता है, इसलिए सही जांच के लिए केवल डॉक्टर के पास ही जाएं।

🚶‍♀️ स्टेप्स और कैलोरी: ज्यादातर फोनों में स्टेप मापने के लिए पहले से यह फीचर होता है, जिसे आप अपने फोन की सेटिंग में जा कर ऑन कर सकते है। लेकिन जिन फोन में ऐसी सेटिंग नहीं है, उसके लिए आप कोई भी 3rd पार्टी हेल्थ ऐप जैसे की Google Fit डाउनलोड कर सकते है।

.

वक्त और तारीख बताना 🗓⏰

3 reasons why your smartwatches cause a security risk

आपका फोन की होम स्क्रीन आपको वैसे भी हर पल समय और तारीख बताती रहती है, इसके लिए आपको कुछ करने की जरूरत ही नहीं है। साथ ही इसी के आप अलार्म, टाईमर और स्टॉपवॉच का भी इस्तेमाल कर सकते है।

.

नोटिफिकेशन, मैसेज, और कॉल रिसिव करना 📌✉️

आपका फोन पर पहले से सारे नोटिफिकेशन, मैसेज और कॉल होम स्क्रीन पर ही दिखाई देते है। बल्कि आप अपने फोन की सेटिंग को एडजस्ट करके, अनवांटेड नोटिफिकेशन, मैसेज और कॉल्स को फिल्टर, म्यूट या ब्लॉक कर सकते है। आप हैंड फ्री कम्युनिकेशन के लिए, अपने फोन के स्पीकर, माइक्रोफोन या हेडफोन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

.

म्युजिक, कैमरा, और दूसरे ऐप्स को कंट्रोल करना 🎧📸

आप अपने फोन के बटंस, जेस्चर या वॉइस कमांड के इस्तेमाल करके अपने म्यूजिक प्लेबैक को कंट्रोल कर सकते हैं। इसी तरह वॉइस कमांड या जेस्चर से आप कैमरा को भी कंट्रोलकर सकते है।

How to make a smartwatch battery run longer?

जैसा कि आप देख सकते हैं, स्मार्ट वॉच एक जरूरत नहीं है बल्कि लग्जरी है। आप अपने फोन पर वह सारेकाम कर जो एक स्मार्ट वॉच कर सकता है, बल्कि उस से ज्यादा काम ही कर सकता हैं

स्मार्टवॉचएक कूल गैजेट लग सकता है लेकिन साथ ही यह महंगा है, स्मार्टफोन पर निर्भर है, आपका ध्यान बटाता है। इसीलिए एक स्मार्टवॉच खरीदने से पहले दो बार सोचें, आपके लिए असल में स्मार्टफोन ही काफी है।


Countries Where You Can Not Live Without Cash: वह देश जहां आप बिना कैश के नहीं रह सकते जीवित

Countries Where You Can Not Live Without Cash

कैसे Cashless Payments एक देश की अर्थव्यवस्था बदल सकती है?

कैसे Cashless Payments एक देश की अर्थव्यवस्था बदल सकती है?

Share this Article
Leave a comment