YouTube Online Course: सच और झूठ का खेल

6 Min Read
YouTube Online Course: सच और झूठ का खेल

YouTube Online Course: सच और झूठ का खेल

आपने कई सारे YouTube Online Course देखे होंगे जो claim करते हैं कि वह आपको एक YouTuber बनाना सिखा सकते हैं। मैं देख कर हैरान हूँ की कई-कई Course तो ₹1,000 से ₹1,500 तक चार्ज करते हैं। ये course claim करते है, की हमारी YouTube में पहचान है या हम आपको बताएंगे आपने ये गलती कर दी। तो मैं ये कहूंगा YouTube Online Course एक झूठ है और कोई काम का नहीं है।

आज मैं आपको यही बताना चाहता हूँ, की अगर कोई आपसे पैसे लेके YouTube Online Course करवा रहा है, तो आप सिर्फ पैसे बर्बाद करेगें। एक यूट्यूब स्टार्ट करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। आपको सिर्फ Video डालनी है, Thumbnail लगाना है, Title और Description के साथ कुछ Tags डालनें हैं। बस ये ही सब होता भी है इस YouTube Online Course में भी।

नीचे दिए गए points से आप आसानी से एक YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं।

.

YouTube par konsi video upload kare?

1. ना करें किसी की Copy

अक्सर हम दूसरे YouTube Channel को देख कर Influence हो जाते है, और उनके जैसा ही चैनल शुरू करने की कोशिश करते है। और Copy करने के चक्कर में हम अपने चैनल को ही नुकसान पहुंचा देते है।

सबसे पहले मैं आपको वो बातें बताऊंगा जो आपको बिल्कुल कॉपी नहीं करनी चाहिए।

  1. लोगो (Logo)
  2. वीडियो की स्क्रिप्ट (Video Script)
  3. बैकग्राऊंड का साउंड और इफेक्ट (BGM & Sound)
  4. वीडियो का स्टाइल (Video Style)

ये चीज़ें आपको बिल्कुल कॉपी नहीं करनी चाहिए। हाँ,आप उन Video को देख के Knowledge ले सकते है, पर मैं ये ही कहूंगा, की बेहतर होगा आप इन वीडियो को कम से कम देखे। वरना आप चाहे अनचाहे उस वीडियो से Influence हो कर, वैसी ही नॉलेज दे बैठेंगे।

.

Tips for New Youtubers: ये 6 बेवकूफियाँ कर रहें हैं आप
Tips for New Youtubers: ये 6 बेवकूफियाँ कर रहें हैं आप

Popular YouTuber ने अगर किसी एक टॉपिक पर कोई वीडियो बनाएं है, तो अच्छा होगा की आप वो टॉपिक को बिल्कुल avoid करें। लेकिन ऐसा भी नहीं की कई लोगो ने iPhone 15 पर वीडियो बना ली, तो आप बिलकुल नहीं बना सकते। आप बिल्कुल वीडियो बना सकते है, लेकिन किसी YouTuber की वीडियो देख के ना बनाये। खुद रिसर्च कर उसके बारे में समझ कर, सारी Information जमा कर, अपने स्टाइल में वीडियो बनाएं।

.

ढूंढे क्या ट्रेंडिंग चल रहा है

आप खुद का content ढूंढने के लिए, trending topics को ढूंढ सकते है, जिसके लिए आप Google Trends का इस्तेमाल कर सकते हैं।  YouTube Channel Kaise Shuru kare?

तो नया YouTuber बन ने के लिए, आपको ये 3 नई चीजें चाहिए।

  1. नई category
  2. नया तरीका
  3. नई बातें

.

Content तैयार हो गया अब क्या?

Phone से ही करे शुरुआत: आपको एक अच्छा YouTuber होने के लिए, किसी DSLR की ज़रूरत नहीं है। बल्कि आप अपने phone से ही video बना phone से ही upload कर सकते है।

सस्ता Mic: आपको कोई महँगा mike खरीदने की ज़रूर भी नहीं, आप आसानी से सिर्फ 700 से 800 रूपए के Boya M1 Mic से शुरुआत कर सकते हैं।

Phone से ही करें Editing: आपको editing के लिए किसी लैपटॉप या कंप्यूटर की ज़रूरत नहीं, आप  phone से ही Kinemaster या Power Director से editing कर सकते हैं। अगर आप editing करना नहीं जानते है, तो YouTube पर ही आपको कई editing करने के कई tutorial मिल जायेंगे।

.

Video Upload कैसे करें?

YouTube Online Course: सच और झूठ का खेल
youtube par short video kaise upload kare
  • YouTube मे सेंटर मे बने प्लस बटन पर क्लिक करें,
  • Video Select करें,
  • Title और Description डालें,
  • अपनी Video से सम्बंधित Tags डालें

.

Thumbnail कैसे डालें?

सबसे पहले Thumbnail बनाने के लिए आप Pics Art का इस्तेमाल कर सकते हैं, यहाँ आपको पहले से YouTube Thumbnail के लिए फ्रेम मिल जायेगा, जिस पर आप editing कर सकतें हैं। इसके बाद Thumbnail Upload करने के लिए आपको  YouTube creator app download करना पड़ेगा।

पहली बारी में हो सकता है आपको अपना नंबर verify करना पड़े।

तो बस आपको इतना ही करना होता है, अगर आपको फिर भी समझ नहीं आया तो YouTube पर मौजूद फ्री video देख कर आप समझ सकते है, की पहली बार आप video किस तरह upload कर सकते है।

बस ये बातें ज़रूर याद रखें, अगर आपका content अच्छा होगा, और unique होगा तो वो video अच्छी चलेगी ही चलेगी, पर अगर ये उस video मे वो बात ना हुई, तो आप कुछ भी कर लोजिये वो video नहीं चलेगी। बल्कि इन course वालो की खुद की video ही देखें तो उसमे कोई अच्छे views भी नहीं होंगे। तो किसी से भी आपको कोई YouTube Paid Courses लेने की कोई ज़रूरत नहीं हैं।


Read Also:

Share this Article
Leave a comment